खराब पाचन के संकेत हमारा पाचन तंत्र हमारी पूरी सेहत को प्रभावित करता है, ये लक्षण

 नई दिल्ली। स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए आपके पाचन तंत्र (Digestive System) का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। हेल्दी गट एक हेल्दी लाइफ का सीक्रेट मंत्र होता है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग हमेशा सेहतमंद रहने के लिए अपने पाचन को दुरुस्त रखने की सलाह देते थे। हालांकि, इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारा पाचन तंत्र भी बिगड़ता जा रहा है। यही वजह है कि पाचन तंत्र के महत्व को समझाने और इससे जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 29 मई को वर्ल्ड डाइजेस्टिव हेल्थ डे मनाया जाता है।

इस मौके पर आज हम आपको बताएंगे खराब पाचन होने पर नजर आने वाले कुछ लक्षणों के बारे में, जिसकी पहचान कर आप समय पर अपना पाचन दुरुस्त कर सकते हैं। खराब पाचन के संकेतों के बारे में मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी, जीआई सर्जरी और लिवर ट्रांसप्लांट के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कपूर विस्तार में बता रहे हैं। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें- फैटी लिवर की बीमारी से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो अपनाएं ये आदतें

पेट दर्द या बेचैनी
लंबे समय तक पेट में दर्द या बेचैनी कुछ तरह पाचन समस्याओं जैसे गैस्ट्रिटिस, इरिटेबल बॉउल सिंड्रोम (आईबीएस) या फूड इनटॉलरेंस का संकेत हो सकता है। इस दर्द की तीव्रता और लंबाई में अलग हो सकती है और इसके साथ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं- जैसे गैस, सूजन या बॉवल हैबिट्स में बदलाव। ऐसे में इन लक्षणों के नजर आने पर बिना देरी से तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सूजन और गैस
लंबे समय तक गैस बनना और साथ ही पेट भरा होना या सूजन का अहसास होना भी खराब पाचन का संकेत हो सकता है। इसका कारण आंतों में बिना पचे हुए भोजन का फर्मेंटेशन होना हो सकता है।

कब्ज
अगर आपको कठोर, सूखा मल, कम मल त्याग या मल त्यागने में कठिनाई हो रही है, तो यह भी एक संकेत है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है।

दस्त लगना
बार-बार, पतला या पानी जैसा मल दस्त का संकेत है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि पाचन तंत्र भोजन को ठीक से नहीं पचा रहा है। संक्रमण, डाइटरी इनटॉलरेंस और सीलिएक डिजीज या इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी कई समस्याएं इसका कारण बन सकती हैं। अपर्याप्त पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के कारण आंतों के जरिए भोजन के तेजी से पास होने से दस्त हो सकता है।

मतली या उल्टी
मतली या उल्टी जैसा महसूस होना भी यह बताता है कि पाचन तंत्र खराब है और यह ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह भोजन को प्रोसेस करने में संघर्ष का परिणाम हो सकता है।

वजन बढ़ना या घटना
खानपान या एक्सरसाइज रूटीन में बदलाव के बिना अचानक वजन बढ़ना या घटना पाचन संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है। ऐसा या तो अपर्याप्त पोषक तत्व की भरपाई के लिए ज्यादा खाने या पोषक तत्वों के कुअवशोषण की वजह से हो सकता है।

follow hindusthan samvad on :