अज्ञात मृतक की फिंगरप्रिंट से हुई पहचान, मृतक पर मैकडौन थाने में दर्ज था अपराध

सिवनी, 28 अप्रैल। जिले के कुरई थाना अंतर्गत बीते दिन बफर जोन आरक्षित वन नागपुर हाईवे से 100 मीटर दूरी पर 35 वर्षीय एक अज्ञात व्यक्ति की लाश मिली थी जिसकी पहचान गुरूवार को ईश्वर सिंह(35) पुत्र करण सिंह सोलंकी निवासी लसुल्डिया अमरा जिला उज्जैन के रुप में हुई। पुलिस के अनुसार मृतक के विरूद्ध थाना मेकडौन जिला उज्जैन में 12 दिसंबर 17 को भादवि की धारा 457, 380 के तहत अपराध पंजीबद्ध था।


पुलिस के मीडिया अधिकारी देवेन्द्र जायसवाल ने गुरूवार की रात को जानकारी दी कि बीते दिन 24 अप्रैल को वनरक्षक नरेश पुत्र रामदास परते वनक्षेत्र पिपरिया द्वारा थाना कुरई में थाना प्रभारी को सूचना दी गई कि बफर जोन आरक्षित वन नागपुर हाईवे से 100 मीटर दूरी पर एक 35 वर्षीय अज्ञात पुरुष की लाश संदिग्ध परिस्थितियों में पड़ी है जिस पर थाना प्रभारी कुरई निरीक्षक गनपत उईके द्वारा धारा 174 जा.फौ. पंजीबद्ध कर जांच में लिया और मौके पर पहुंचकर शव पंचनामा की कार्यवाही की गई।
आगे बताया कि पुलिस टीम को नेशनल हाईवे से 100 मीटर की दूरी पर ग्राम रैया गांव पहुंच मार्ग पर अज्ञात लाश पायी गयी। घटना स्थल पर घसीटने के निशान पाये गये किन्तु खून के कोई निशान नहीं थे घटनास्थल से 30 फीट की दूरी पर खून लगा गमछा पाया गया अन्य कोई भौतिक साक्ष्य नहीं मिले। मृतक के बाये हाथ में त्रिशूल के साथ महादेव लिखा हुआ एवं दाहिने हाथ पर टैटू से एमआई लिखा हुआ था। घटना स्थल देखने से ऐसा पाया गया कि मृतक की हत्या कहीं अन्य स्थान पर की जाकर शव घटना स्थल पर लाकर फेंका गया है।

वरिष्ठ अधिकारियों का भ्रमण एवं निर्देश –
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जबलपुर जोन जबलपुर उमेश जोगा के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक सिवनी कुमार प्रतीक द्वारा घटना स्थल का दौरा किया गया। घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण कर अज्ञात मृतक की शिनाख्तगी एवं अज्ञात आरोपी की पतासाजी के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
फिंगर प्रिंट की विशेष भूमिका
घटना दिनांक को फिंगर प्रिंट प्रभारी उनि रितु उईके के द्वारा मृतक के दोनों – हाथों के फिंगर प्रिंट लिये गये थे जिसे एनएएफआईएस डाटाबेस में एंट्री की गई थी जिसकी रिपोर्ट 26 अप्रैल को मिली। फिंगर प्रिंट के द्वारा अज्ञात मृतक की पहचान ईश्वरसिंह(35) पुत्र करनसिंह, ऊंचाई 5.5 फीट, पहचान चिन्ह गले पर दाहिने तरफ तिल का निशान, रंग गेहुआ, निवासी लसुल्डिया अमरा जिला उज्जैन के रुप में हुई। अज्ञात मृतक के विरुद्ध थाना मेकडौन जिला उज्जैन में 16 दिसंबर 17 को भादवि की धारा 457, 380 का अपराध पंजीबद्ध होना पाया गया। फिंगर प्रिंट से जानकारी मिलने पर मृतक के परिजनों को सूचना देकर शिनाख्त कार्यवाही कराई गई।
बताया गया कि शव की परिजनों से शिनाख्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट से परमिशन लेकर उनकी उपस्थिति में श्मशान घाट में दफन किए गए अज्ञात शव को बाहर निकलवाकर मृतक के परिजनों से पहचान कराई गई परिजनों ने बाएं हाथ में महादेव एवं दाएं हाथ में एमआई लिखे टैटू से अज्ञात मृतक की पहचान ईश्वर सिंह(35)पुत्र करण सिंह सोलंकी उम्र 35 वर्ष ग्राम लसुल्डिया जिला उज्जैन के रूप में की।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :