प्रयोज्य प्रक्षेपण यान ‘पुष्पक’ का अंतिम सफल लैंडिंग प्रयोग, इसरो को मिली सफलता

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को बड़ी सफलता हासिल की है। इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (आरएलवी) लैंडिंग प्रयोग (लेक्स) में तीसरी और अंतिम लैंडिंग सफलतापूर्वक की है। आरएलवी लेक्स-03 पंख वाले वाहन पुष्पक ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उन्नत स्वायत्त क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए सटीक क्षैतिज लैंडिंग की। जैसे ही आरएलवी लेक्स के उद्देश्य पूरे हो जाते हैं, इसरो को आरएलवी-ओआरवी, कक्षीय पुन: प्रयोज्य वाहन पर चढ़ना है।

पहले के मिशनों जैसे कि आरएलवी लेक्‍स-01 और लेक्‍स-02 की सफलता के बाद पुष्पक ने अधिक चुनौतीपूर्ण स्थितियों और अधिक गंभीर हवा की स्थिति में आरएवी की स्वायत्त लैंडिंग क्षमता का फिर से प्रदर्शन किया है। इसरो के अनुसार पुष्पक को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर से 4.5 किमी की ऊंचाई पर छोड़ा गया। रनवे से 4.5 किमी दूर एक रिलीज पॉइंट से पुष्पक ने रनवे से 4.5 किलोमीटर दूर रिलीज पॉइंट से स्वचालित रूप से क्रॉस-रेंज करेक्शन युद्धाभ्यास को अंजाम दिया।

यह रनवे के पास पहुंचा और केंद्र रेखा पर एक सटीक क्षैतिज लैंडिंग की। पुष्पक के कम लिफ्ट-टू-ड्रैग अनुपात वायुगतिकीय विन्यास के कारण, लैंडिंग वेग 320 किमी प्रति घंटे से अधिक था। यह एक वाणिज्यिक विमान के लिए 260 किमी प्रति घंटे और एक सामान्य लड़ाकू विमान के लिए 280 किमी प्रति घंटे की तुलना में बहुत अधिक है। इसके उतरने के बाद, इसके ब्रेक पैराशूट का उपयोग करके वेग को लगभग 100 किमी प्रति घंटे तक कम कर दिया गया था। पैराशूट ब्रेक के काम करने के बाद, मंदी के लिए लैंडिंग गियर ब्रेक का इस्तेमाल किया गया। ग्राउंड रोल चरण के दौरान, पुष्पक ने रनवे के साथ एक स्थिर और सटीक ग्राउंड रोल को स्वयं बनाए रखने के लिए अपने पतवार और नोज व्हील स्टीयरिंग सिस्टम का उपयोग किया।

इस मिशन ने अंतरिक्ष में लौटने वाले वाहनों के लिए दृष्टिकोण और लैंडिंग इंटरफेस और उच्च गति वाली लैंडिंग स्थितियों का अनुकरण किया। इस मिशन ने एक पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (आरएलवी) के विकास के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण तकनीकों को प्राप्त करने में इसरो की विशेषज्ञता की पुष्टि की। लैंडिंग मिशन ने अनुदैर्ध्य और पार्श्व विमान त्रुटि सुधारों को पूरा करने वाले उन्नत मार्गदर्शन एल्गोरिदम को भी मान्य किया, जो भविष्य के कक्षीय पुन: प्रवेश मिशन के लिए आवश्यक है। यह उल्लेखनीय है कि आरएलवी-लेक्‍स मल्टीसेंसर फ्यूजन का उपयोग करता है जिसमें इनर्शियल सेंसर, रडार अल्टीमीटर, फ्लश एयर डेटा सिस्टम, स्यूडोलाइट सिस्टम और एनएवीआईसी जैसे सेंसर शामिल हैं। बता दें, इसरो ने लेक्‍स-02 मिशन से बिना किसी संशोधन के विंग बॉडी और फ्लाइट सिस्टम का पुन: उपयोग करके कई मिशनों के लिए उड़ान प्रणालियों के पुन: उपयोग के लिए डिजाइन की अपनी क्षमता का भी प्रदर्शन किया।

वीएसएससी के नेतृत्व में यह मिशन एक सहयोगात्मक प्रयास था, जिसमें इसरो के कई केंद्र एसएसी, इस्ट्रैक, एसडीएससी-एसएचएआर शामिल थे, तथा इसमें भारतीय वायु सेना (आईएएफ), एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एडीई), एरियल डिलीवरी रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एडीआरडीई), सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीईएमआईएलएसी) के तहत क्षेत्रीय सैन्य एयरवर्थनेस केंद्र (आरसीएमए), राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएं (एनएएल), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर, भारतीय एयरोस्पेस औद्योगिक साझेदार, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का महत्वपूर्ण सहयोग था।

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