अपडेट, बाघ के हमले से वृद्ध की मौत, टाइगर के मोमेंट पर नजर रखने पेंच प्रबंधन ने लगाया कैमरा ट्रैप

सिवनी, 02 अप्रैल। जिले के पेंच टाईगर रिजर्व अंतर्गत बीट आगरी से लगे राजस्व क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह निजी भूमि पर महुआ बीन रहे एक वृद्ध की बाघ के हमले से गंभीर घायल हो जाने के बाद मृत्यु हो गई है। इस घटना को लेकर पेंच प्रबंधन द्वारा हाथी से क्षेत्र की सतत निगरानी कर टाइगर के मोमेंट पर नजर रखने और क्षेत्र में कैमरा ट्रैप लगाकर सतत निगरानी की जा रही है।
पेंच टाईगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक एवं मुख्य वनसंरक्षक विक्रम सिंह परिहार ने शुक्रवार की देर शाम को जानकारी दी कि शुक्रवार 02 अप्रैल को पेंच टाइगर रिजर्व, सिवनी के अंतर्गत वन परिक्षेत्र घाटकोहका (बफर) की बीट आगरी के कक्ष क्रमांक 454 से लगे राजस्व क्षेत्र में लगभग प्रातः 5.30 बजे एरमा निवासी घासीराम (62) पुत्र स्वर्गीय किशनलाल वर्मा का उनके निजी खेत मे महुआ एकत्रित करने के दौरान बाघ के हमले से गंभीर रूप से घायल हो जाने के कारण दुखद निधन हो गया।


बताया गया कि सूचना प्राप्त होते ही अधीक्षक, वन परिक्षेत्र अधिकारी घाटकोहका, रुखड़, कुरई, परिक्षेत्र सहायक एवम वनरक्षकों सहित वन अमले को तत्काल मौके पर पहुँचने के लिए निर्देशित किया गया और उप संचालक पेंच टाइगर रिजर्व द्वारा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सिवनी को घटना की जानकारी दी एवं आवश्यक सहयोग प्राप्त किया गया।

Pench Jungle Camp l Luxury Hotels & Resorts in Pench National Park l  Wildlife Safari in Pench, India


क्षेत्र संचालक ने बताया कि पुलिस के सहयोग से वन विभाग द्वारा परिवारजनों एवम ग्रामीणों के आक्रोश को शांत कर शव को पोस्टमार्टम के लिए कुरई ले जाकर पोस्टमार्टम उपरांत परिवार एवम ग्रामीण जनो के द्वारा शव का अंतिम संस्कार किया गया। परिवार को वन विभाग की ओर से अधीक्षक आशीष कुमार पांडेय ने तात्कालिक सहायता राशि 10,000 रुपये प्रदान किया साथ ही शेष राहत राशि 3,90,000 रूपये पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त होते ही अतिशीघ्र भुगतान का आश्वासन दिया। उप संचालक एम.बी. सिरसैया ने परिवार के सदस्यों से भेंट कर दुख में सांत्वना दी साथ ही विभाग के कर्मचारियों को आवश्यक निगरानी रखने एवम आवश्यक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए जिससे घटना की पुनरावृत्ति न हो सके साथ ही ग्रामीणों को भी महुआ चुनते समय अकेले न जाने, आवाज करते रहने, एवम आवश्यक ध्यान रखने के लिए जागरूक किया।

बताया गया कि हाथी से क्षेत्र की सतत निगरानी कर टाइगर के मोमेंट पर नजर रखने और क्षेत्र में कैमरा ट्रैप लगाकर निगरानी करने के लिए वन परिक्षेत्र अधिकारी घटकोहका विवेक नाग को निर्देश दिए गए है। वर्तमान में उपसंचालक एम बी सिरसैया के नेतृत्व में वन अमला क्षेत्र में निगरानी कर रहा है। इस सम्पूर्ण कार्यवाही में वन विभाग को पुलिस, राजस्व एवम जनप्रतिनिधियों का भी विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।


हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :