कलेक्टर ने की स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा, लापरवाही बरतने पर होमगार्ड कमांडेट का वेतन रोकने के दिये निर्देश

सिवनी, 12 अप्रैल। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण मरीजों की स्वास्थ्य सुविधा, बेहतर प्रबंधन के लिए कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने सोमवार को संबंधित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस दौरान निर्देशो के बाद भी जिला चिकित्सालय में होमगार्ड सैनिकों की व्यवस्था न करने पर होमगार्ड कंमाडेंट के वेतन रोकने के निर्देश दिये है।

बैठक में कलेक्टर डॉ फटिंग ने जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों के मद्देनजर जिला चिकित्सालय एवं लखनादौन चिकित्सालय में उपलब्ध बेड एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की समीक्षा करते हुए आगामी समय को दृष्टिगत रखते हुए जिला चिकित्सालय एवं लखनादौन चिकित्सालय में अतिरिक्त बेड बढ़ाने तथा समुचित चिकित्सा व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर की जानकारी लेते हुए प्राइवेट संस्थानों से भी रेड क्रॉस के माध्यम से सिलेंडर लेने की की स्वीकृति दी। कोरोना एवं अन्य मरीजों के बढ़ने की स्थिति में मरीजों के भोजन व्यवस्था हेतु ट्राइबल विभाग अंतर्गत संचालित छात्रावासों में खाना बनाने वाले लोगों की सहायता लेते हुए चिकित्सालय में सहयोग लेने की बात कही। इसी तरह ऑक्सीजन सिलेंडरों के लाने ले जाने हेतु अन्य विभागों के वाहनों को अधिग्रहित करते हुए जिला चिकित्सालय में तैनात करने के निर्देश दिए। एंबुलेंस वाहन की सतत उपलब्धता हेतु तहसीलदार सिवनी एवं कृषि विभाग मोरिस नाथ एवं आरटीओ सिवनी के अधिकारियों को व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही अन्य विभागों के वाहन चालकों की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सरकारी एवं प्राइवेट एंबुलेंस वाहनों की पूरी जानकारी ड्राइवर एवं उनके फोन नंबर की लिस्ट बनाने के निर्देश दिए।
प्राइवेट हॉस्पिटलों में हो रहे कोविड-19 टेस्टिंग को लेकर भी मरीजों की जानकारी लेने तथा उन्हें निशुल्क दवाई उपलब्धता के निर्देश दिए गये। जारी निर्देशों के बाद भी जिला चिकित्सालय में होम गार्ड की व्यवस्था न कराने के कारण कमांडेंट होमगार्ड का कलेक्टर ने वेतन रोकने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा सीटी स्कैन यूनिट का भी निरीक्षण किया गया जहां सीटी स्कैन करने वाले कर्मचारियों को टोकन व्यवस्था बनाते हुए सीटी स्कैन करने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि टोकन देने के साथ ही मरीजों को सिटी स्कैन कराने का एवं रिपोर्ट प्राप्त करने का टाइम भी दिया जाए ताकि भीड़ न हो।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल, तहसीलदार सिवनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी मेश्राम, सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकार सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति रही।
हिन्दुस्थान ंसंवाद

follow hindusthan samvad on :