सिवनी, 28 अप्रैल। वर्तमान में रबी उपार्जन 2021-22 के तहत सम्पूर्ण प्रदेश में गेहुँ खरीदी का कार्य प्रारंभ है, परंतु गेहुँ खरीदी के मध्य कुछ परेशानियाँ उभर कर सामने आ रही है, इन्हीं परेशानियों को उल्लेखित करते हुए म.प्र. सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ जिला इकाई सिवनी के जिला अध्यक्ष वंशी ठाकुर एवं महासंघ के जिला मीडिया प्रभारी जोगेश ठाकुर ने बुधवार को प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति संरक्षण विभाग मंत्रालय भोपाल को एक पत्र प्रेषित किया है।
बंशी ठाकुर ने बुधवार की शाम को जानकारी दी कि बुधवार को प्रमुख सचिव को प्रेषित पत्र में लेख किया गया कि वर्तमान में विगत 04-05 दिनों से उपार्जन पोर्टल अत्याधिक धीमा चल रहा है, जिसके चलते समय पर विक्रेता किसानों की बिलिंग नही हो पा रही है, जिससे उपार्जन केंद्र प्रभारी और कम्प्यूटर ऑपरेटर बहुत ज्यादा त्रस्त व परेशान हैं, सुबह से लेकर शाम तक साइट की धीमी प्रगति की मार ऑपरेटर झेल रहे हैं। जिले में 03 साइलो के माध्यम से गेहुँ खरीदी हो रही है, इसमे किसानों को गेहुँ बेचने में सहूलियत तो है,परंतु समय की अधिकता से किसान व समितियाँ परेशान है, क्योंकि एक किसान की एक ट्रॉली माल साइलो में बिकने में लगभग 03 दिन लग रहे हैं, उस किसान के मैसेज की अवधि 07 दिवस है, मैसेज अवधि में किसान का माल नही बिक पाने से बाद में किसान द्वारा माल बेचने पर उसकी विक्रय मात्रा पोर्टल में दर्ज नही हो पा रहे हैं, दर्ज करने पर संदेश प्राप्त होता है कि किसान की एसएमएस अवधि 07 दिवस समाप्त हो चुकी है, यह भी एक बहुत बड़ी समस्या किसानों व समितियों के लिए बनी हुई है।
आगे बताया कि पत्र में उन्होनें प्रमुख सचिव (खाद्य) से उपरोक्त दोनों गंभीर समस्याओं (उपार्जन साइट की स्पीड व समयावधि बढ़ाने तथा मैसेज के बाद विक्रय माल की प्रविष्टि पोर्टल पर दर्ज करने संबंधी ऑप्शन दिए जाने सहित अन्य) का यथाशीघ्र निराकरण की माँग की है, ताकि समितियों द्वारा किया जा रहा उपार्जन कार्य विधिवत संपादित हो सकें।
हिन्दुस्थान संवाद