जिले में 18 से 44 उम्र के लोगो का 3 स्थानों एवं 44 से अधिक उम्र के लोगो का पूर्व निर्धारित केन्द्रों पर होगा कोविड टीकाकारण
सिवनी, 28 अप्रैल। जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगो का 01 मई से कोविड टीकाकरण प्रारंभ किया जा रहा है। टीकाकरण उन्ही लोगो का होगा जो कोविन पोर्टल(www.cowin.gov.in) पर अपना पंजीयन कराएंगे। यह टीका जिले के 3 स्थानों पर लगाया जावेगा । जिला मुख्यालय पर 18 से 44 उम्र के लोगो का कोविड टीकाकरण केंद्र बड़ा मिशन स्कूल गांधी के पास, शासकीय तिलक हायर सेकेंडरी स्कूल छिंदवाड़ा चैक सिवनी में तथा 44 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो का टीकाकरण जिला चिकित्सालय के जीएनएमटीसी, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भैरोगंज, शासकीय सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल बस स्टैंड तथा शासकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज सिवनी में किया जावेगा। उक्ताशय की जानकारी बुधवार की शाम को जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. लोकेश चौहान ने दी है।

जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि विकासखंड लखनादौन में 18 से 44 उम्र के लोगो का कोविड टीकाकरण आॅनलाईन पंजीयन पश्चात कन्या शाला हायर सेकेण्डरी स्कूल लखनादौन में तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो का टीकाकरण पुराना अस्पताल परिसर लखनादौन में किया जायेगा। शेष विकासखंडो में 44 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो का टीकाकरण क्रमशः विकासखंड केवलारी मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवलारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उगली, पलारी, पांडया छपारा में, विकासखंड छपारा में मिशन स्कूल छपारा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चमारी खुर्द , भीमगढ़ तथा देवरीकला, विकासखंड धनौरा मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धनौरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ारी, सुनवारा, तथा उपस्वास्थ्य केंद्र आमानाला, विकासखंड घंसौर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घंसौर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्जनपुर, कहानी तथा केदारपुर, विकासखंड बरघाट में शासकीय कन्या शाला बरघाट, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरी, धपारा और उपस्वास्थ्य केंद्र धारना कला, विकासखंड कुरई मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरई, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खवासा, ग्वारी और धोबीसर्रा, विकासखंड सिवनी ग्रामीण (गोपालगंज) में- पीएचसी बंडोल, छुई, मुंगवानी, उपस्वास्थ्य केंद्र लूघरवाड़ा में किया जावेगा।
डाॅ. लोकेश चैहान ने बताया कि जिले में 18 से 45 वर्ष के लोगो की अनुमानित जनसंख्या 7,06,152 तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले 3,71,612 है। इस प्रकार जिले में प्रतिदिन 1500 लोगो को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वैक्सीन उपलब्धता के अनुसार 45 वर्ष से अधिक उम्र के 75 प्रतिशत तथा 18 से 44 वर्ष के 25 प्रतिशत (आॅनलाईन पंजीयन के द्वारा) लोगो हेतु सुरक्षित किया गया है।
वर्तमान में प्राप्त जानकारी के आधार पर सिर्फ शहरी क्षेत्र सिवनी एवं सिविल अस्पताल लखनादौन में ही 18 से 44 आयु के लाभार्थियों को कोविड-19 का टीकाकरण कोविड एप्लीकेशन एवं कोविन ऐप के माध्यम से ही आॅनलाईन पंजीकरण कराने के बाद ही निश्चित सत्र स्थल पर कोविन एप्लीकेशन में दर्ज पहचान पत्र एवं संदेश को सत्र स्थल पर जाकर दिखाना होगा तब ही लाभार्थी टीका लगा पाएंगे।
आगे बताया कि राज्य स्तर से सख्त निर्देश प्राप्त हुए है कि वैक्सीन का वेस्टेज बिल्कुल नही होना चाहिये इस हेतु उन्होने खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सत्र स्थल पर यह ध्यान रखा जावे कि जब तक 10 लाभार्थी उपस्थित न हो वैक्सीन वाॅयल ओपन न किया जाए। इसके बावजूद भी किसी विकासखंड में वैक्सीन वायल वेस्टेज मिलता है तो, उसके लिए पूर्ण रूप से ब्लाॅक मेडिकल आॅफिसर जवाबदार एवं जिम्मेदार रहेंगे। कोविड-19 टीकाकरण के सत्र सोमवार, बुधवार, गुरूवार, शनिवार के दिन आयोजित किए जाएंगे तथा मंगलवार, शुक्रवार के दिन बच्चों के नियमित टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाएंगे। विशेषतः जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जीएनएमटीसी केंद्र में सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरूवार, शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार या अन्य शासकीय अवकाश के दिन में भी कोविड-19 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। वहीं दिनांक 29 एवं 30 अप्रैल को प्रस्तावित कोविड-19 टीकाकरण के समस्त सत्र निरस्त किये जाते है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. चौहान ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण पूर्णतः सुरक्षित है तथा इससे डरने या घबराने की कोई आवश्यकता नही है। उन्होने अनुरोध करते हुए कहा कि टीके के बारे में भ्रांति या अफवाहों पर ध्यान न दे। कोविड वैक्सीन का टीका ही लोगो को कोरोना संक्रमण के बचा सकता है। अतः स्वयं को एवं अपने परिवार को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कोविड टीकाकरण अवश्य कराये। तथा इस महामारी के नियंत्रण में अपना सहयोग प्रदान करें।
हिन्दुस्थान संवाद