सिवनी, 16 मई। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र कान्हीवाडा की बीट पढरापानी में रविवार की सुबह तेदूपत्ता तोडने गई एक महिला तेंदुआ के हमले से मृत हो गई है। इस मामले में वन विभाग अग्रिम कार्यवाहियां कर रहा है।


दक्षिण सामान्य वनमंडल केवलारी के उपवनमंडलाधिकारी पी.के.श्रीवास्तव ने रविवार की शाम को जानकारी दी कि परिक्षेत्र अंतर्गत पढरापानी बीट में रविवार की सुबह ग्राम रतनपुर निवासी सुषमा (45)पत्नी संजय राहंगडाले तेंदूपत्ता तोडने के लिए अन्य महिलाओं के साथ गई थी इस दौरान वन्यप्राणी(बाघ/तेदुंआ) के हमले से सुषमा की मौत हो गई है। जिसकी सूचना मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वन विभाग का अमला घटना स्थल पर पहुंचकर अग्रिम कार्यवाहियां कर रहा है।


आगे बताया गया कि मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा घटना स्थल व आसपास क्षेत्रो की जांच करने के बाद मिले पद मार्ग पर पाया गया कि उक्त घटना तेंदुआ द्वारा कारित की गई है। तेदुए के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए वन अमले को तैनात किया गया है।

ज्ञात हो कि यह घटना रविवार सुबह की है , सुबह से लेकर शाम तक वन विभाग के वनमंडलाधिकारी, उपवनमंडलाधिकारी , वन परिक्षेत्र अधिकारी यह स्पष्ट नही कर पाये कि उक्त घटना बाघ या तेदुआ के द्वारा कारित की गई है।


उल्लेखनीय है कि दक्षिण सामान्य वनमंडल के अंतर्गत आने परिक्षेत्रों में जब भी कोई घटनाक्रम(वन्यप्राणी का शिकार , वन्यप्राणी के हमले से मौत व अन्य) होता है तो वनमंडलाधिकारी से लेकर वन परिक्षेत्र अधिकारियों के मोबाइल बंद हो जाते है और सही जानकारियां देने में लापरवाहियां बरती जाती है।

वहीं रविवार की देर शाम को तेदुआ के हमले करने से महिला की मौत की पुष्टि उपवनमंडलाधिकारी केवलारी पी.के.श्रीवास्तव ने की है।
हिन्दुस्थान संवाद