अपडेट सिवनीः गश्ती कर रहे वनरक्षक को डम्पर ने मारी टक्कर हुई मौत

वीर गणेश को मिलेगा वन शहीद का दर्जा-डीएफओ
सिवनी, 01 फरवरी। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले बरघाट परिक्षेत्र अंतर्गत चंदनबाग (आमागढ) के पास सोमवार-मंगलवार की दरम्यिानी रात्रि गश्ती कर तीन सदस्यीय दल को लापरवाही पूर्वक चला रहे एक डम्पर वाहन ने टक्कर मार दी जिससे घटना स्थल पर गणेश सनोडिया की मौत हो गई। वहीं अन्य दो घायल हो गये। जिनका उपचार जिला चिकित्सालय में किया जा रहा है। वहीं अंतिम संस्कार में पहुंचे वनमंडलाधिकारी ने कहा कि गणेश सनोडिया कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुये है एवं इन्हें अधिकारिक रूप से शहीद का दर्जा दिये जाने हेतु वरिष्ठ कार्यालय को लेख किया जायेगा।


बरघाट परिक्षेत्र अधिकारी योगेश पटेल ने बताया कि सोमवार-मंगलवार की दरम्यिानी रात्रि में परिक्षेत्र अंतर्गत चंदनबाग के पास गश्ती दल का वाहन एमपी 02 5034 पेट्रोल खत्म होने के कारण खडा था इस दौरान गश्ती दल में शामिल वनरक्षक पवन कुमार बोपचे , रमेश उइके व गणेश सनोडिया वहां पर खडे थे। इस दौरान अरी की ओर से तेजी से आ रहे डम्पर क्रमांक एमपी 22 एच 4437 ने पीछे से सरकारी वाहन को मारा जहां पर खडे गणेश सनोडिया इस टक्क्र की चपेट में आ गये जिससे घटना स्थल पर वनरक्षक गणेश सनोडिया की मृत्यु हो गई वहीं अन्य पवन कुमार बोपचे एवं रमेश उइके को घायल हुये जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है। जहां उनका उपचार जारी है। घटना की जानकारी अरी पुलिस को दे दी गई है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।


जिला चिकित्सालय स्थित पुलिस चौकी से मिली जानकारी व अरी थाना प्रभारी ने बताया कि देर रात्रि हुये घटना क्रम में डम्पर चालक फरार हो गया है। कडेक्टर को पकड लिया गया है। पुलिस ने मृतक गणेश सनोडिया की पंचनामा कार्यवाही उपरांत मर्ग कायम कर पोस्टमार्टम उपरांत शव परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। घायलों का उपचार होने के बाद वह अपने घर जा चुके है। वहीं डम्पर को पुलिस थाने अरी ला लिया गया है। पुलिस इस मामले में मामला दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही कर रही है। वही फरार ट्रक चालक की तलाश कर रही है।


उल्लेखनीय है कि आये दिन बरघाट क्षेत्र से देर रात्रि के समय बिना रायल्टी के अवैध रैत परिवहन का व्यापार किया जाता है जिस पर पुलिस विभाग ने कई बार कार्यवाही भी है। सूत्रों की मानें तो सोमवार-मंगलवार की दरम्यिानी रात्रि भी डम्पर बिना रायल्टी के यह काम कर रहे थे इस दौरान डम्पर चालक ने लापरवाही पूर्वक यह घटना कारित की है जिससे एक कर्तव्यनिष्ठ कर्मचारी मौत के आगोश में चला गया।

वीर गणेश को मिलेगा शहीद का दर्जा – डीएफओ


वन रक्षक के अंतिम संस्कार में पहुंचे वनमंडलाधिकारी दक्षिण सामान्य वनमंडल एस.के.एस.तिवारी ने शोकाकुल परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। वहीं शोकाकुल परिवार को शासन से मदद दिलाने का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होनें कहा कि गणेश सनोडिया द्वारा पर्यटन , वन अपराधों, वृक्षारोपण व अन्य क्षेत्र में बहुत ही उल्लेखनीय कार्य किये गये है। गणेश एक अंत्यत ही मेहनती ईमानदार, और कर्तव्यनिष्ठ कर्मचारी थे इन्होनें अपने प्राणों की परवाह ने करते हुए सदैव ही कर्तव्य पालन को प्राथमिकता दी इस हदय विदारक घटना से पूरा वन विभाग अंत्यत दुखी है यह वन विभाग की अपूर्णीय क्षति है। वन विभाग ने एक निष्ठावान कर्मचारी को खो दिया है। गणेश सनोडिया अपने कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुये है एवं इन्हें अधिकारिक रूप से शहीद का दर्जा दिये जाने हेतु वरिष्ठ कार्यालय को लेख किया जायेगा।


वन कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, उपाध्यक्ष कपिल सनोडिया ने बताया कि गणेश सनोडिया ने वन विभाग में बहुत उल्लेखनीय कार्य किये है इस घटना से पूरा वन विभाग आहत है। कर्तव्य के दौरान शहीद हुये वनरक्षक को शहीद का दर्जा दिलाये जाने हेतु कर्मचारी संघ ने डीएफओ व वरिष्ठ कार्यालय से मांग की है।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :