सिवनी, 05 दिसंबर। जिले के पेंच टाईगर रिजर्व अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र खवासा बफर के ग्राम कोदाझिरी अंतर्गत राजस्व क्षेत्र में रविवार की सुबह झाडियों में छुपा एक तेंदुए ने दस वर्षीय बालिका पर हमला कर दिया जिसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। वहीं आदमखोर तेदुंए को पकडने के लिए पेंच प्रबंधन पिजंडे लगाने की तैयारी में जुटा हुआ है।


पेंच मोगली अभ्यारण के अधीक्षक आशीष कुमार पांडे ने बताया कि रविवार की सुबह पेंच नेशनल पार्क अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र खवासा बफर के ग्राम कोदाझिरी अंतर्गत राजस्व क्षेत्र में दस वर्षीय बालिका करिश्मा पुत्री राजकुमार धुर्वे निवासी कोदाझिरी गाय-बैल को चराने के लिए अपने साथियों के साथ गई थी इस दौरान झाडियों में छिपा एक तेंदुए ने उसके पैर और कमर पर हमला किया जिस पर वह चिल्लाई और वहीं पास में खडे उसके साथियों ने हल्ला किये जिस पर तेंदुआ भाग गया। बालिका के परिजनों का खेत राजस्व क्षेत्र में है जहां उसके परिजन गाहनी का कार्य कर रहे थे और बच्ची गाय-बैल को चरा रही थी इस दौरान राजस्व क्षेत्र की झांडियों में छिपा तेदुए ने हमला कर दिया।
आगे बताया गया कि घटनाक्रम की जानकारी लगते ही पेंच प्रबंधन के अमले सहित वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुुंचे और ग्रामीणों को समझाईश दी तथा घायल बालिका को प्राथमिक उपचार के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र कुरई में भर्ती कराया गया जहां से बालिका को जिला चिकित्सालय सिवनी में भेज दिया गया है। रविवार की दोपहर को जिला चिकित्सालय जाकर उन्होनें घायल बालिका के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेकर परिजनों को आर्थिक सहायता राशि 5 हजार रूपये दी। बालिका स्वस्थ्य है। जिला चिकित्सालय में पेंच प्रबंधन का एक कर्मचारी नियुक्त किया गया है। जो घायल बालिका के उपचार संबंधी देखरेख करेगा।


विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार पेंच प्रबंधन द्वारा ग्राम कोदाझिरी कम्पाटमेंट 236 अंतर्गत क्षेत्रों में दल गठित कर सघन गस्ती और वन्यप्राणी पर निगरानी की कार्यवाही की जा रही है। और तेदुंए को पकडने के लिए पिजंडे लगाने की कार्यवाही भी की जा रही है।
हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!