कुसुम-अ योजना में परफार्मेंस गांरटी 5 लाख से घटकर एक लाख रूपये हुई

मंत्री श्री डंग ने कृषकों को वितरित किए लेटर ऑफ अवार्ड
विकासकों और पॉवर मैंनेजमेंट कंपनी के बीच हुआ विक्रय-क्रय अनुबंध

भोपाल, 25 मई।नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान (कुसुम-‘अ’) में अब परफार्मेंस गांरटी 5 लाख रूपये प्रति मेगावॉट से घटाकर एक लाख रूपये कर दी गई है। श्री डंग ने यह जानकारी आज ऊर्जा भवन में कुसुम-‘अ’ के 71 कृषकों को लेटर ऑफ अवार्ड वितरित करते हुए दी। कार्यक्रम में 6 विकासकों द्वारा मध्यप्रदेश पावर मैंनेजमेंट कंपनी के मध्य विक्रय-क्रय अनुबंध (पीपीए) का भी अदान-प्रदान किया गया। ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिर्राज दंडोतिया, प्रमुख सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा श्री संजय दुबे, प्रबंध संचालक श्री कर्मवीर सिंह और प्रदेश के कुसुम-‘अ’ योजना के चयनित किसान, विकासक, बैंक अधिकारी और संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

जल्दी ही लगेंगे खेतों पर एक हजार सोलर पंप

मंत्री श्री डंग ने कहा कि मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में एक हजार ऐसे किसानों के खेतों पर सोलर पंप लगाने का काम प्राथमिकता से शुरू किया जा रहा है, जहाँ विद्युत की उपलब्धता नहीं है। प्रदेश में 50 हजार किसानों के खेत पर सोलर पंप लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है। इससे बिजली-डीजल का खर्चा बचने के साथ 8 घंटे बिजली मिलने से किसानों के अन्य कार्य भी सरलतापूर्वक पूरे हो जायेंगे।

पर्यावरण-संरक्षण के साथ किसान बनेंगे उ़द्यमी

विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई देते हुए मंत्री श्री डंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के पर्यावरण-संरक्षण के साथ किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने में आप सभी लोगों के कठोर श्रम का योगदान है। श्री डंग ने कहा किसानों की आय को बढ़ाने वाली कुसुम योजना से किसान अब उद्यमी भी बनेंगे।

ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिर्राज दंडोतिया ने कहा कि प्रदेश का किसान अन्नदाता के साथ ऊर्जा दाता भी बनने जा रहा है। प्रमुख सचिव श्री दुबे ने किसानों से अपील कि की वे अच्छी गुणवत्ता का पैनल और इंवर्टर लें जिससे निर्बाध रूप से अच्छी ऊर्जा का उत्पादन होगा। उन्होंने कृषकों को विभाग से उनके द्वारा उत्पादित ऊर्जा के लिए हर माह भुगतान और तकनीकी सहयोग का अश्वासन दिया।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!