सिवनी,17 नवंबर। आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन की तैयारियों की कड़ी में बुधवार 17 नवम्बर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सिवनी में जनपद स्तरीय मास्टर ट्रेनरों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुये उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खण्डायत द्वारा सतत रूप से प्रशिक्षण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण भी निष्पक्ष एवं सुचारू निर्वाचन की रीढ़ है। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों की संख्या और भी अधिक बढ़ाने और निरंतर जनपद स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित किये जाने की बात कही। उपस्थित समस्त मास्टर ट्रेनरों को समस्त बिंदुओं को बारीकी से समझने एवं बार-बार अपनी शंकाओं का समाधान किये जाने पर जोर दिया।

        प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों श्री एम.सी. सनोडिया द्वारा नाम निर्देशन संविक्षा और प्रतीक आंवटन की सम्पूर्णं प्रक्रिया का विस्तार से वर्णन किया गया । मास्टर ट्रेनर श्री के0के0 मेश्राम द्वारा ईव्हीएम के आपरेशन संबंधी सारे बिन्दुओं का प्रेक्टिकल कर प्रदर्शन किया गया। इसी श्रेणी में मास्टर ट्रेनर श्री हरवंश सिंह द्वारा रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी के दायित्वों के बारे में पावर पांईट प्रजनटेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताया गया।

  प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जयसवाल द्वारा आगामी चुनाव को सुचारू एवं पारदर्शिता पूर्ण सम्पन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन करने तथा मतदाता जागरूकता एवं मत प्रतिशत में सुधार हेतु सेन्स के माध्यम से अभियान चलाया जाकर लक्ष्य प्राप्ति पर जोर दिया।                                                                                                                                                 

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!