सिवनी, 29 अप्रैल। कोरोना संक्रमण की गति को रोकने के लिये हमे सेवाभावी कार्यकर्ताओं के माध्यम से विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है । कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के लिये भाजपा के कार्यकर्ताओं को योजनावद्ध तरीके से कोरोना मुक्त गांव और संक्रमित गांवो को चिन्हित करें और जिन ग्राम में संक्रमण नहीं है वहाँ संक्रमण ना पहुँचे तथा जो ग्राम संक्रमित है उन्हें संक्रमण से मुक्त बनाने के लिये प्राणपण से जुट जायें। उक्ताशय की बात केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की वर्चुअल मीटिंग में कहीं ।


कुलस्ते ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अकल्पनीय है केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने इससे निपटने के लिये पूरी शक्ति झौंक दी है । स्वास्थ्य केन्द्रों, अस्पतालों में मरीजो को इलाज के दौरान कोई कमी ना हो इसके साथ ही होम आईसोलेट मरीजो तक दवा की पहुँच पर्याप्त हो इसके लिये भाजपा के कार्यकर्ता विशेषकर युवा मार्चा के कार्यकर्ता सक्रिय रहे। जिले को आक्सीजन, रेमडेशिविर की पर्याप्त और सुविधाजनक सप्लाई के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे है। आक्सीजन और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रशासनिक कठिनाईयाँ ना हो इसके लिये अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये जायेंगें।


राज्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में वैक्शीनेशन 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिये प्रारंभ होना है । लखनादौन जैसे आदिवासी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है इसके लिये विशेष जनजागरूकता अभियान भाजपा और युवा मार्चा के कार्यकत्र्ता चलाये और निर्धारित आयु वर्ग के व्यक्तियों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाये।


आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने कहा कि इस संकट से प्रदेश को उबारने के लिये हर गांव को इकाई मानकर कार्य करने के लिये संगठन ने जो कार्य योजना तैयार की है उस आधार पर हम कार्य को गति देंगे जिले में दवाओं की कोई कमी ना हो इसके लिये हम निरंतर प्रयास कर रहे है प्रशासनिक अमला सीमित है दवाओं की पूर्ति बढ़ रहे मरीजो के हिसाब से कठिन हो रही है इस चुनौती पूर्ण समय से हमें निपटने के लिये मौजूद व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के साथ संगठन के कार्यकत्र्ताओं एवं ग्राम स्तर के प्रभावी व्यक्तियों शासकीय कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर किल कोरोना का संकल्प लेकर मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी के संकल्प के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।


कावरे ने कहा कि कोरोना संक्रमित ग्रामों एवं कोरोना मुक्त ग्रामों के लिये व्यापक सर्वे अभियान चलाकर सर्वे सूची भाजपा के कार्यकत्र्ता बनाये और जो गांव कोरोना मुक्त है वहाँ संक्रमण ना पहुच पाये इसके लिये विशेष प्रयास करने के साथ कोरोना संक्रमित ग्रामो को कोरोना मुक्त बनाने के लिये हर संभव प्रयासों में जुटने की आवश्यकता है इससे संक्रमण की चैन टूटेगी। इस संक्रमण की गति को भी कम करना है और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार भी । हमें यह भी सुनिश्चित करना है कि मरीज का प्राथमिक स्तर ही इलाज हो जाये जब स्थिती बिगडती है तब संक्रमित व्यक्ति स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाता है ऐसी स्थिती ना बने इस पर यदि हमने नजर रख ली तो हालात बहुत जल्द सुधर जायेंगें । ग्रामीण क्षेत्रों में लोग संक्रमण के प्राथमिक व्यवहार को सामान्य मानकर इलाज करते है और बताते नहीं जिससे स्थिती बिगडती है ऐसी स्थिती नजर रखना है । सिवनी जिले में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जा रहा है ।


युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार ने कहा कि संकटकाल में युवा मोर्चा के कार्यकत्र्ता कोरोना मुक्त प्रदेश बनाने के लिये मेरा गांव मेरी जिम्मदारी अभियान के रूप में अपने अपने क्षेत्रों में कोरोना सावधानियो का पालन करते जरूरतमंदो की मदद के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों को उचित सहायता करेंगा। युवा मोर्चा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करना है वही हमें ब्लड डोनेशन एवं प्लाज्मा डोनेशन जैसे कार्यों में भी युवा मोर्चा के माध्यम से किये जायेंगे। उन्होंने बरघाट क्षेत्र में नमो कोविड केयर सेंटर प्रारंभ करने की बात भी कही।

भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे ने कहा कि वे प्रशासनिक स्तर हो रही व्यवस्थाओं पर निरंतर नजर रखें हुये है और व्यवस्थाएँ सुधारने के लिये हर संभव प्रयास के लिये हर स्तर पर चर्चा कर रहे है जिसके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे है। उन्होंने बताया कि सिवनी विधायक एवं केवलारी विधायक की बड़ी आर्थिक मदद से जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार किया गया है । केवलारी, कान्हीवाड़ा में आक्सीजन बेड के साथ स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने में सफलता प्राप्त हुई है । बरघाट में नमो केयर सेंटर पूर्ण तैयार है। इसके लिये विशेष चिकित्सकीय टीम भी पहुंच चुकी है । राष्ट्रसेविका समिति की डाँ. प्रज्ञा सूर्यवंशी विशेष प्रयास कर आक्सीजन बेड के साथ स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया करा रही है। लखनादौन, घंसौर, कुरई में विशेष स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने की जा रही है। व्यापारी प्रकोष्ठ आक्सीजन युक्त कोविड केयर सेंटर निरंकारी भवन में पृथक से ३० बेडों का कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किया जा रहा है।


दुबे ने बताया कि मंडल स्तर के कार्यकत्र्ता से वे निरंतर क्षेत्रों की जानकारियाँ प्राप्त रहे है और स्वास्थ्य सुविधाओं पर उनकी नजर है उन्होंने कहा कि आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं एवं दवाओं की पूर्ति में जिले को कठिनाई हो रही है। सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन ने एक हजार रेमडेशिविर अपनी निधि से क्रम करने के लिये प्रशासन को पत्र सौंपा है उसकी पूर्ति शीघ्र होना चाहिये और आक्सीजन की पूर्ति बढाना चाहिये।


सांसद डाँ बिसेन ने कहा कि संक्रमण की यह दूसरी लहर भयावह है ग्रामीण स्वयं भी संक्रमण से बचने के लिये अपने स्तर लाकडाउन लगा रहे है होम आईसोलेट व्यक्तियों को दवाएँ समय पर पहुँचे, आयुर्वेदिक काढ़ा का वितरण गांव गांव तक हो ग्राम पंचायतो की राशि का दस प्रतिशत हिस्सा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये लाकडाउन के बाहर से आ रहे मजदूरों को होम क्वाराईंटाइन कराने की बात कही ।


सिवनी विधायक दिनेश राय ने जबलपुर एवं छिंदवाड़ा के अधिकारियों द्वारा आक्सीजन सप्लाई में कठिनाईयाँ पैदा करने की बात कही उन्होंने रेमडेशिविर इंजेक्शन एक हजार स्वयं की निधि से क्रम करने के लिये सहमति दी है उसकी पूर्ति के लिये अधिकारियों को निर्दश देने के लिये जिले के कोविड प्रभारी मंत्री कावरे से आग्रह किया । मुख्यचिकित्सा अधिकारी के बीमार होने से वैकल्पिक व्यवस्था की बात कही ।


केवलारी विधायक राकेश पाल ने भी आक्सीजन एवं रेमडेशिविर इंजेक्शन की आवश्यकता अनुसार पूर्ति की बात के साथ निजी चिकित्सालयों में व्यवस्थाएँ देने के बात कही। पाल ने आयुष मंत्री से आग्रह किया कि किल कोरोना किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराये।


पूर्व विधायक एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेश दिवाकर ने लाकडाउन बढाने की सराहना की और कहा कि लाकडाउन में कोई ढिलाई ना हो।
भाजपा की इस वर्चुअल मीटिंग में केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे, सांसद डां. ढालसिंह बिसेन, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार, भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे, सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन, केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक नरेश दिवाकर, भाजपा मीडिया प्रभारी श्रीकांत अग्रवाल एवं सोशल मीडिया प्रभारी मनोज मदन त्रिवेदी इत्यादि शामिल थे ।
हिन्दुस्थान संवाद