सिवनी, 15 मई । जिले के स्वास्थ्य विभाग ने वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिलेवासियों की सलाह दी है और कहा कि दिन में सोने की आदत है तो मच्छर दानी लगाकर सोये। डेंगू बीमारी का बचाव , उपचार से बेहतर है।

Dengue Fever Causes, Symptoms, Treatment -


जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमति स्मृता नामदेव ने शनिवार की शाम को जानकारी दी कि रविवार 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस है। डेंगू बीमारी से बचाव के लिए उन्होनें बताया कि उसकी पहचान केसे करे और सावधान कैसे रहा सकता है।

मलेरिया अधिकारी ने जिलेवासियों को सलाह देते हुए अपील की है कि डेंगू एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है और यह दिन के समय काटता है इसे सफेद-काले रंग की पट्टी से पहचाना जा सकता है। तेज बुखार सिरदर्द जोडो तथा मास पेशियों में दर्द जी मिचलाना था थकावट डेंगू, के लक्षण हो सकते हैं। मसूढ़ों से खून आना त्वचा पर गम्भीर अवस्था के लक्षण हैं।


आगे बताया कि एडीज मच्छर घरों के अन्दर रखे उपयोगी एवं अनुपयोगी कन्टेनरी जैसे टीन डिब्बा, बाल्टी, मनी लाट, टूटे-फूटे सामान, टायर छत पर रखी पानी की टंकीया तथा छत पर भरा पानी जिनमें बारिश का पानी जमा होता रहता है में एडीज मच्छर पैदा होता है घर के बाहर की गंदगी से एडीज मच्छर का कोई संबंध नहीं होता यदि हम इन कटेनर में भरे हुए पानी को गौर से देखें तो इनमें कुछ कीड़े ऊपर-नीचे चलते हुए दिखाई देते हैं यह एडीज मच्छर का लाव हो सकता है ध्यान रखें डेंगू का मच्छर आप अपने घर में ही पैदा करते है जिसके लिए आप स्वयं उत्तरदायी है आपके घर के अन्दर डेंगू का एक मच्छर पनपने से 400 मीटर के आस-पास के निवासरत लोगों में डेंगू की बीमारी फैला सकता है.। सप्ताह में एक बार कंटेनर को खाली कर सूखा करने से ही इस का बचाव किया जा सकता है।

बताया कि घर में सात दिनों से अधिक समय से भरे हुये टीन डिब्बा, बाल्टी, मनी लाट, टूटे-फूटे समान इत्यादी का पानी खाली कर दे दोबारा उपयोग होने पर उन्हें अच्छी तरह सुखाये । डेंगू का मच्छर (एडीज) आपकी घर की दिवारों पर नहीं बैठता है यह घरों के कमरों में रखे हुये सामाग्री जैसे पलंग सोफा सेट आदि के नीचे बैठता है डेंगू के बचाव के लिए कोई टीका नहीं है। इसकी कोई स्पेसिफिक दवा भी नहीं है। डेंगू होने पर चिकित्सकीय परामर्श से ही उपचार लें। बदन दर्द, सिर दर्द होने पर एस्प्रिन गोली कदापी नही ले बुखार उतारने के लिए केवल पेरासिटेमाल ले डेंगू फीवर के लिए एस्प्रिन (डिस्प्रिन) गोली जानलेवा साबित हो सकती है। नीम की पत्तियों का धुंआ घर के मच्छरों को तत्काल समाप्त कर देता है नीम की पत्ती का धुआ करें यदि दिन में सोने की आदत है तो मच्छर दानी लगाकर सोये।


मलेरिया अधिकारी ने बताया कि क्या आपके घर में दिन में मच्छर काटते हैं यदि हां तो तत्काल आप आपने घर में पानी के कंटेनर देखिये और उसे खाली कीजिये संभावित डेंगू के मरीज को बुखार आने पर पानी एवं अन्य तरल पदार्थ का सेवन करायें तथा पर्याप्त मात्रा में पूर्ण अहार देवे। मच्छरों के काटने से बचने हेतु पूरी बाह के कपड़े पहने तथा शरीर को ढककर रखे ।. घर एवं आस-पास अनुपयोगी मानव निर्मित जल संग्रह केन्द्रों में पानी जमा न होने दें। पानी के बर्तन आदि को ढककर रखे।

हिन्दुस्थान संवाद