41 ब्राह्मण बटुकों का यज्ञोपवती संस्कार 25 को

सिवनी ,23 अप्रैल। परम पूज्य द्विपीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वारूपानंद जी सरस्वती महाराज की सदप्रेरणा से एवं उनके कृपापात्र शिष्य पूज्य दंडी स्वामी सदानंद जी महाराज के पावन सानिद्ध में आगामी 25 अप्रैल को पं. जानकी बल्लभ मिश्रा के मार्गदर्शन एवं विद्वान आचार्याे के आचार्यत्व में पूर्ण शास्त्री विधि के अनुसार गीता परिवार के द्वारा सिवनी नगर के राजश्री पैलेस छिंदवाड़ा रोड में 41 बटुक का यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न संपन्न कराया जायेगा।


यहाँ यह उल्लेखनीय है कि पं. जानकी बल्लभ मिश्रा द्वारा वेदपाठ का अध्ययन ब्राह्मण बालकों को कराया जाता है यह क्रम पिछले चार दशकों से अनवरत चल रहा है वैदिक ज्ञान के अध्यापन के पूर्व ब्राह्मण बालाकों को उपनयन संस्कार कराया है । निर्धारित वैदिक परंपरा और विधान के अनुसार ब्राह्मण बटुको का उपनयन संस्कार कराया जायेगा । प्राप्त जानकारी अनुसार इस वर्ष भी 41 ब्राह्मण बटुकों का उपनयन संस्कार कराया जा रहा है ।
24 अपै्रल को दोपहर 3 बजे पूजन व हरिद्रा लेपन, 25 अपै्रल को बटुकों का उपनयन संस्कार किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रात 10 बजे से 11 बजे तक दंडी स्वामी सदानंद जी महाराज अपने आर्शीवचन प्रदान करेंगे। आयोजकों ने जानकारी दी है कि उपनयन संस्कार के दिन 25 अपै्रल की सुबह 6 बजे से ही पूजन कार्यक्रम आरंभ हो जाएगा पूज्य दंडी स्वामी जी के आर्शीवचन के उपरांत शेष विधान पूर्ण किये जायेंगे तथा दोपहर 1 बजे से भोजन प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!