नई पीढ़ी को कर्त्तव्य बोध का एहसास कराने में पत्रकारिता की भूमिका महत्वपूर्ण : श्री पटेल

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने प्रतिभा अलंकरण समारोह में विभूतियों का किया सम्मान

भोपाल, 25 अप्रैल।राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि नई पीढ़ी को आज़ादी के संघर्ष, उसमें जीवन का बलिदान देने वाले चंद्रशेखर आजाद जैसे अनेक वीर-वीरांगनाओं के संबंध में जानकारी देने, मातृ-भूमि के प्रति कर्त्तव्य बोध का एहसास कराने में पत्रकारिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। राज्यपाल श्री पटेल आज कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में मध्यप्रदेश प्रेस क्लब द्वारा आयोजित मध्यप्रदेश रत्न अलंकरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। स्वामी धर्मेंद्रपुरी जी महाराज ओंकारेश्वर, पद्मश्री उमाकांत गुंदेजा, पद्मश्री श्री विजयदत्त श्रीधर भी मौजूद थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सम्मानित सभी विभूतियाँ देश और समाज का गौरव हैं। उनको सम्मानित कर स्वयं देश-समाज गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने सम्मानित जन का आहवान किया कि राष्ट्र और समाज के विकास की चुनौतियों के समाधान में सहभागिता करने, वंचित एवं पिछड़े लोगों को विकास पथ पर साथ लेकर चलने के लिए युवाओं का दिशा-दर्शन करें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रतिभाओं के सम्मान से समाज में कर्त्तव्य और सेवा-परायणता की भावनाएँ मज़बूत होगी। राज्यपाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में निष्ठा, प्रतिभा और ज्ञान को पद प्रतिष्ठा से अधिक सम्माननीय माना गया है। ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करना, भारतीय जीवन मूल्यों पर आधारित स्वस्थ समाज और सशक्त देश के निर्माण का आधार है। समाज का यह नैतिक एवं सामाजिक दृष्टि से दायित्व है कि वह अपनी प्रतिभाओं का सम्मान करें। प्रेस क्लब द्वारा राज्यपाल का शॉल, श्रीफल और प्रतीक-चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया।

राज्यपाल श्री पटेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने अलंकरण समारोह में नवरत्न सम्मान से देश के समृद्ध पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता, परम विशिष्ट सेवा मैडल (से.नि.) एयर मार्शल प्रदीप पद्माकर बापट, पटकथा लेखक एवं फिल्म निर्माता श्री रूमी जाफरी, नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के प्राध्यापक श्री लोकेन्द्र त्रिवेदी, भारत सरकार द्वारा औद्योगिक जगत में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित श्री संजीव सरन, लघु एवं वृत्त चित्र निर्माता-निर्देशक श्री देवेन्द्र खंडेलवाल, वरिष्ठ समाज सेवी श्री निर्मल दास नारंग, नृत्यांगना (कोरियोग्राफर) डॉ. टीना देवले तांबे, कवि एवं सम्पादक डॉ. सुधीर सक्सेना को प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने साहित्य एवं कला के क्षेत्र से डॉ. लक्ष्मी शर्मा, होम्योपैथी चिकित्सा से डॉ. ए.के. द्विवेदी, मानसिक चिकित्सा क्षेत्र से डॉ. वैभव चतुर्वेदी, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र से डॉ. ममता सिंह, श्री सुरेश सिंह भदौरिया, डॉ. दीप्ति सिंह हाड़ा, शिक्षा-उद्योग एवं कृषि क्षेत्र से डॉ. डेविश जैन, शिक्षा के क्षेत्र से श्रीमती हरनीत कौर राना, उच्च शिक्षा के क्षेत्र से श्री अवधेश दवे, उद्योग एवं व्यापार से श्री राजकुमार साबू, गणित शिक्षा के क्षेत्र से इंजी. अमित ओझा, समाज सेवी श्री मनोज नंदकिशोर पांचाल को अलंकृत किया।

स्वागत उद्बोधन में अध्यक्ष डॉ. नवीन आनंद जोशी ने प्रेस क्लब की विकास यात्रा और आयोजन की मंशा की जानकारी दी। आभार प्रदर्शन महासचिव श्रीमती रेखा पटेल ने किया। कार्यक्रम में देश-विदेश में प्रकाशित हिंदी पत्रिकाओं की प्रदर्शनी भी लगायी गयी।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!