सिवनी, 28 दिसंबर। मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्री गौरीशंकर बिसेन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन मंगलवार 28 दिसम्बर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। इस बैठक में आयोग सदस्य (राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) श्री प्रदीप पटेल, विधायक श्री दिनेश राय, कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, सीईओ जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति रही।

   बैठक में अध्यक्ष श्री बिसेन ने पिछड़ा वर्ग विभाग के ही साथ अन्य विभागों के माध्यम से संचालित छात्रवृति एवं रोजगार- स्वरोजगारमुखी योजनाओं में लक्ष्यानुरूप लाभान्वित हुए अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों की संख्या की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की मंशानुरूप पिछड़े वर्ग के विकास के लिए कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि पिछड़े वर्ग के छात्र- छात्राओं को पूर्व निर्धारित छात्रवृत्ति, छात्रवास सुविधा के साथ अन्य शैक्षणिक लाभ मिले,  इसी तरह अधिक से अधिक रोजगार मेले एवं कौशल उन्नयन गतिविधि आयोजित कर रोजगार के अवसर में वृद्धि की जाये। स्वरोजगार गतिविधियों को भी गति देकर पिछड़े वर्ग के युवाओं को अपने उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाये।

  बैठक में आयोग सदस्य श्री पटेल ने पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन, कार्य तथा अन्य विभागों से मंशा के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर सभी अधिकारियों को देकर निर्धारित प्रपत्र में पिछड़ा वर्ग के शैक्षणिक, सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति की जानकारी निर्धारित समय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। अध्यक्ष श्री बिसेन द्वारा अधिकारियों को उक्तानुसार जानकारी पूर्ण शुध्दता से तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।                           

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!