बारातियों के विवाद में मारपीट से घायल युवक की मौत, परिजनों ने किया चक्काजाम

सिवनी, 30 अप्रैल। जिले के लखनादौन थाना अंतर्गत गनेशगंज में 2 दिन पहले यादव परिवार में बारात लगने के दौरान बारातियों के बीच हुये वाद-विवाद को समझाने गये केशव साहू पर अज्ञात लोगों ने मारपीट कर दी थी जिसकी शुक्रवार रात मौत हो गई। घटना के बाद शनिवार की दोपहर मृतक के स्वजनों व गनेशगंज के ग्रामीणों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर जाम लगा दिया। इससे हाइवे में कुछ देर आवागमन प्रभावित हुआ। मौके पर पहुंची लखनादौन पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाइश देकर शांत कराया।
लखनादौन पुलिस ने बताया कि 28 अप्रैल की रात गनेशगंज में जोगीगुफा गांव से यादव परिवार के यहां बारात आई थी। बारात लगने के दौरान बाराती आपस में वाद विवाद कर जिसे समझाने के लिए गये गनेशगंज निवासी केशव (29) पुत्र भोजराज साहू का बारातियों से विवाद हो गया था। इस दौरान युवक की अज्ञात लोगों ने लात-घूसों से मारपीट कर दी थी। मारपीट के दौरान युवक के सिर पर अंदरूनी चोटे आई थी।
लखनादौन थाना प्रभारी मनोज गुप्ता ने बताया है कि मारपीट में घायल युवक केशव साहू को स्वजन उपचार के लिए लखनादौन अस्पताल ले गए थे। उपचार के बाद युवक घर वापस आ गया था। शुक्रवार 29 अप्रैल की दोपहर में अचानक युवक की तबीयत बिगड़ने लगी तो स्वजनों ने उसे उपचार कराने जबलपुर ले जाने की तैयारी की। शुक्रवार रात करीब 8 बजे युवक की जबलपुर जाते वक्त बरगी के पास रास्ते में ही मौत हो गई।
बताया गया कि शुक्रवार रात युवक की मौत हो जाने पर शनिवार कि दोपहर करीब 12 बजे गनेशगंज के ग्रामीणों व मृतक के स्वजनों ने जबलपुर-नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर जाम लगा दिया। बड़ी संख्या में ग्रामीण सड़क पर एकत्रित हो गए, जिससे यहां आवागमन बाधित हो गया। करीब आधे घंटे तक गांव के लोग हाइवे पर डटे रहे।
ग्रामीणों और स्वजनों का कहना था कि युवक की हत्या करने वाले आरोपितों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। साथ ही मृतक के स्वजनों को आर्थिक व अनुग्रह सहायता राशि दिलाई जाए। मृतक युवक के स्वजनों व ग्रामीणों द्वारा हाइवे पर इन मांगों को लेकर जाम लगाने की सूचना मिलने के बाद लखनादौन पुलिस बल व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।
उन्होंने आक्रोशित ग्रामीणों व मृतक के स्वजनों को बताया कि हत्या में शामिल संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया है। साथ ही 5 हजार रुपये अंतिम संस्कार के लिए दिए जा चुके हैं।वही अनुग्रह राशि दिलाए जाने की कार्रवाई की जा रही है।अधिकारियों के आश्वासन व समझा इसके बाद आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए।इसके बाद हाइवे पर आवागमन सुचारू हो सका।
पुलिस के मीडिया अधिकारी देवेन्द्र जायसवाल ने शनिवार की शाम को जानकारी दी कि बीते दिन 29 अप्रैल को प्रार्थी केशव(29) पुत्र भोजराज साहू निवासी ग्राम गणेश गंज की रिर्पोट पर जीतू पुत्र पंचम यादव निवासी करेली थाना आदेगांव के विरूद्ध भादवि की धारा 294,323,324,506, 34 का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। प्रार्थी केशव साहू की मौत के बाद पुलिस ने इस प्रकरण में धारा 302 का इजाफा किया गया। वहीं पुलिस ने इस मामले में दो आरोपितों क्रमशः जितेंद्र उर्फ जीतू (18) पुत्र पंचम लाल यादव निवासी करेली थाना आदेगांव एवं शुभम उर्फ सिद्धू (19)पुत्र सकरू यादव निवासी ग्राम जोगी थाना लखनादौन को गिरफ्तार किया है।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!