सूर्य भगवान की प्राण प्रतिष्ठा, शिखर पर कलश स्थापना के बाद हुआ हवन महाप्रसाद वितरण
सिवनी, 13 जून। किसी भी प्राचीन मंदिरों का जीर्णाद्वार किसी व्यक्ति के सोचने से नहीं होता यह कार्य तो प्रभु स्वयं करवाते है, यह मंदिर लंबे समय से किसी कारण से खंडहर अवस्था में था, इस क्षेत्र के लोगों की इच्छा थी कि इस मंदिर का जीर्णद्वार किया जाये जिसको लेकर शनि धाम ट्रस्ट बंजारी टेकरी पलारी के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल ने मुझे से चर्चा की और मुझसे जो बन सका सहयोग करने का प्रयास किया इस में इनकी मेहनत के कारण एवं इस क्षेत्र के लोगों के सहयोग से यह मंदिर बनकर पूर्ण हुआ है। निश्चित ही भगवान सूर्य देव की स्थापना के पश्चात इस क्षेत्र का विकास होगा और हर घर में सुख समृद्धि आयेगी उक्त आश्य की बात विधायक दिनेश राय ने सूर्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर व्यक्त की।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक दुबे ने कहा कि यह क्षेत्र को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे यह भगवान सूर्य देव ने अपने लिए ही निश्चित किया है यहां पर सूर्य की प्रथम किरण इस मंदिर पड़ती है। और सूर्य भगवान से स्पर्श कर वापस लौटती है। और यह किरण जिन जिन स्थानों पर पहुंचती है वहां पर किसी प्रकार से दोष नहीं आते और धन वृद्धि होती है निश्चित ही यह क्षेंत्र प्रदेश का एक ऐसा क्षेत्र बनेगा जहां पर लोग दूर दूर से दर्शन करने आयेगें। मंदिर के जीर्णाद्धार कराने वाले सभी सहयोगी साधुवाद के पात्र है।
अंतराष्ट्रीय योग गुरू डॉ. प्रकाश टाटा ने कहा कि यहंा पर आकर भगवान सूर्य देव के दर्शन कर अभिभूत हुँ मंदिर की कला एवं महाकौशल क्षेत्र का प्रथम मंदिर के रूप में यह मंदिर एक नये इतिहास को लिखेगा और यहां पर न केवल सिवनी बल्किी जबलपुर नागपुर छिंदवाडा बालाघाट मंडला बैतूल, नरसिंहपुर आदि के लोग भी यहां पर आयेगें और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे।
इस अवसर पर आणर्व टाटा (भाभी जी घर पर है) बाल कलाकार ने कहा कि यहां पर आकर मुझे प्रसंनता हुई और बार बार में यहां पर आना चाहता हूॅ अजू टांटा ने कहा कि जो लोग कोणार्क के पुरी में जाकर सूर्य मंदिर के दर्शन नहीं कर पाते उनके लिए इस मंदिर में दर्शन करने से वही पुण्य का लाभ मिलेगा।
प्राण प्रतिष्ठा केअवसर पर अंतिम दिवस प्रतिमा की स्थापना के पूर्व पंडित नीरज शास्त्री की उपस्थिति में भोले बाबा द्वारा मंदिर के शिखर पर कलश स्थापना की गई सारे अनुष्ठान विधि विधान से कराने के उपरांत हवन तथा महाप्रसाद का वितरण किया गया जिसमें लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में कमल अग्रवाल ,नरेन्द्र टांक, प्रेम तिवारी, शुभम राजपूत, संजीव क्रिडाया, संजय जैन, अजय राय, गोपाल चैरसिया, विनोद सोनी, कपिल पांडे अशोक अकेला, सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित रहे।


हिन्दुस्थान संवाद