प्रधानमंत्री आवास योजना से छूटे पात्र हितग्राहियों का सर्वे कर योजना से लाभांवित करें- प्रभारी मंत्री सखलेचा

सिवनी, 01 मार्च। प्रदेश शासन के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने मंगलवार को नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होनें संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया कि कॉल सेंटर के माध्यम से स्वच्छता संबंधी शिकायत प्राप्त कर तत्काल निराकरण व प्रधानमंत्री आवास योजना से छूटे पात्र हितग्राहियों का सर्वे कर योजना से लाभांवित करें।


आयोजित बैठक में प्रभारी मंत्री सखलेचा ने निकायवार स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों की समीक्षा की और सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी निकायों में ठोस कचरा प्रबंधन की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये साथ ही निकायों में ठोस कचरे को रिसाइकल करने की कार्ययोजना पर काम किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को व्यवस्थित साफ-सफाई के लिए कॉल सेंटर स्थापित करते हुए आमजनों से गंदगी की जानकारी लेने तथा जानकारी प्राप्त होते ही तत्काल सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नवीन अतिक्रमण को रोकने, चौक- चौराहों के सौन्दर्यीकरण, पार्क निर्माण आदि बिंदुओं पर भी सभी नगरपालिका अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि निकाय के सभी पात्र हितग्राहियों को 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत उसका पक्का आवास मिले, इस मंशा से वार्डवार सर्वे कर योजना से छूटे हितग्राहियों का नाम जोड़ा जाये, भूमिहीनों को पात्र योजनांतर्गत पट्टे दिये जाये।

इसी तरह शासकीय निर्माण कार्यों को गुणवत्ता से पूर्ण न करने वाले अथवा बिना उचित कारण के तय समय मे कार्य पूर्ण न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने भी निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए। प्रभारी मंत्री श्री सखलेचा ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन अंतर्गत महिला स्वसहायता समूहों के गठन, समूहों की गतिविधियों की जानकारी लेकर अधिकारियों को समूहों के उत्पाद के लिए बाजार की उपलब्धता तथा उनके उत्पाद की अधिक से अधिक मार्केटिंग की कार्ययोजना तैयार कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन, विधायक सिवनी दिनेश राय, विधायक केवालरी राकेश पाल, कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी पार्थ जैसवाल एवं अपर कलेक्टर सुनीता खण्डायत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों की उपस्थिति रही।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!