राज्य आनंद संस्थान द्वारा अल्पविराम शिविरों का शुभारंभ

प्रथम दिवस पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारी हुए शामिल
सिवनी, 18 मई। राज्य आनंद संस्थान द्वारा जिले के शासकीय अधिकारी- कर्मचारियों के लिए विभागवार अल्पविराम शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ बुधवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों के अल्प विराम शिविर से किया गया।


शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय के पॉलिटेक्निक कॉलेज सभाकक्ष में किया गया। जिसमें राज्य आनंद संस्थान के राज्य स्तरीय प्रशिक्षक मुकेश करूआ, अनिल कांबले डीपीआई, श्रीमति मनीषा कांबले द्वारा उपस्थित लगभग 60 प्रतिभागियों के साथ दिनभर के सेशन में अल्प विराम, जीवन का लेखा-जोखा, रिश्ते, सुख और दुख सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों की मानसिक, शारीरिक एवं भावनात्मक उन्नति तथा प्रसन्नता के दृष्टिकोण पर चर्चा की गई। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सम्पूर्ण सेशन में उपस्थित रहे तथा प्रतिभागियों को अपना मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी नीलेश जैन, मास्टर ट्रेनर नीलम विश्वकर्मा तथा सूर्यप्रकाश विश्वकर्मा सहित जिले में कार्य कर रहे राज्य आनंद संस्थान साथी उपस्थित रहे।
राज्य आनंद संस्थान द्वारा आयोजित होने वाले अल्पविराम शिविर का मुख्य उद्देश्य रोजाना की भागदौड़ शारीरिक कम, मानसिक ज्यादा है। बाहर से ज्यादा भगदड़ अंदर है। विचारों, चिंताओं, काल्पनिक डर, इर्श्या आदि की भीड़ लगी हुई है, जहां विश्राम की आवश्यकता है। नागरिकों की खुशहाली एवं परिपूर्ण जीवन के लिए आंतरिक तथा बाह्य सकुशलता के लिए अल्पविराम शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। लोगों का सिर्फ भौतिक प्रगति व सुविधाओं से अनिवार्य रूप से प्रसन्न रहना संभव नहीं है। राज्य का पूर्ण विकास नागरिकों की मानसिक, शारीरिक एवं भावनात्मक उन्नति तथा प्रसन्नता दृष्टि से राज्य आनंद संस्थान उक्त आयोजन करता चला आ रहा है।
इसी तारतम्य में 19 मई को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों के लिए अल्पविराम शिविर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में किया जाएगा। 20 मई को वन विभाग के कर्मचारियों के लिए शिविर का आयोजन मुख्य वनसंरक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में रखा गया है, 21 मई को कृषि विभाग के कर्मचारियों के लिए मिशन हॉल सिवनी, 7 जून को नगर पालिका के अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए मानस भवन सिवनी, 8 जून को पीडब्ल्यूडी के अधिकारी, कर्मचारियों के लिए पीडब्ल्यूडी कार्यालय सिवनी में तथा 9 जून को पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के पुलिस कंट्रोल रूम में अल्पविराम शिविर राज्य आनंद संस्थान के रिसोर्स पर्शन की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में संबंधित अधिकारी, कर्मचारी की उपस्थिति कार्य दिवस मानी जाएगी।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!