राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल की पहल पर राजभवन में लगा सिकल सेल स्क्रीनिंग शिविर

भोपाल, 21 जनवरी। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल की पहल पर रेड क्रॉस सोसाइटी भोपाल, स्वास्थ्य और आयुष विभाग के तत्वाधान में सिकल सेल स्क्रीनिंग शिविर राजभवन के संदीपनि ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। शिविर में कुल 55 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग के लिए आने वाली महिलाओं को स्वच्छता किट रेडक्रॉस भोपाल के सौजन्य से प्रदाय की गई। किट में नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, नारियल तेल, टूथब्रश और सेनेटरी नैपकिन आदि शामिल है।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने सिकल सेल एनीमिया रोग उन्मूलन प्रयासों को प्रदेश में नई दिशा और गति प्रदान कराई है। उन्मूलन प्रयासों पर विमर्श के कार्यक्रमों के साथ ही निरंतर मॉनिटरिंग की प्रेरणात्मक गतिविधियाँ भी संचालित कराई हैं। सिकल सेल एनीमिया रोग उन्मूलन के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य, अनुसूचित जनजाति कल्याण एवं अन्य सम्बंधित विभागों की कार्यशाला का आयोजन नवम्बर माह में राजभवन में किया गया। इसमें मुख्यमंत्री सहित सम्बंधित विभागों के मंत्री, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, चिकित्सा विशेषज्ञ सहित गुजरात के सिकल सेल नियंत्रण सोसाइटी के डॉक्टर यज्दी इटालिया भी शामिल हुए थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने सिकल सेल उन्मूलन प्रयासों की मॉनिटरिंग पर भी विशेष बल दिया है। राज्यपाल ने आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग के क्रियान्वयन कार्य से जुड़े अधिकारियों, चिकित्सकों के साथ राजभवन में विगत दिनों चर्चा की। राज्यपाल श्री पटेल ने सिकल सेल प्रभावित क्षेत्रों में जाकर सिकल सेल रोकथाम, प्रबंधन और जेनेटिक काउंसलिंग कार्यों की समीक्षा करने की बात भी कही है। स्क्रीनिंग शिविर संचालन व्यवस्था में राजभवन के चिकित्सक स्वास्थ डॉ. बृजेश श्रीवास्तव, डॉ संगीता जैन, आयुष डॉ. गीता सुकुमारन, राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन से डॉ. रूबी खान तथा रेडक्रॉस हॉस्पिटल से पैथलॉजी जाँच स्टॉफ उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :