सिवनी, 13 नवंबर। जिले में किसी भी स्थिति में कोई भी नलजल योजना बंद न हो। लंबित भुगतान को लेकर भी नलजल योजनाओ की विद्युत लाइन न काटी जाये यह बात शनिवार को केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में की संबंधित अधिकारियों को कही।
उन्होनें बैठक में जलनिगम विभाग अंतर्गत संचालित जलप्रदाय योजनाओ की प्रगति की समीक्षा की और झुरकी, बंडोल, सिध्दघाट तथा संगमघाट ग्रामीण समूह योजनाओं की पूर्णता की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर सभी कार्य को तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। पाइपलाइन बिछने के कार्याे में क्षतिग्रस्त हुई सड़को की शिकायतों को लेकर भी जल निगम के अधिकारियों को निर्माण कार्याे के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़को का सर्वे कर तत्काल मरम्मत कार्य करवाने के निर्देश दिये।


केंद्रीय राज्य मंत्री ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि निर्धारित समयानुरूप जिलें के सभी क्षेत्र में बिजली प्रदाय की जाये। किसानों एवं आमजनों की विद्युत समस्याओं को तत्काल संज्ञान में लेकर निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होनें मनरेगा योजना की समीक्षा कर तय समय मे मजदूरी एवं सामग्री का भुगतान करने के निर्देश दिये।
कुलस्ते ने उत्तर एवं दक्षिण वनमंडल अंतर्गत किये गए वृक्षारोपण कार्याे की समीक्षा की, और संबंधित वनमंडलाधिकारियों को दुर्गम पहाड़ी इलाके को हरा-भरा बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिये तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आम जनों की सहभागिता से वृक्षारोपण कार्य को जनाभियान के रुप में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण देश में अपने विशिष्ट स्वाद के लिए विशेष ख्याति रखने वाले जिले के सीताफल उत्पाद के प्रसंस्करण यूनिट स्थापित कर आजीविका मिशन की समूह महिलाओं को शामिल करने पर मंत्री कुलस्ते ने जिला प्रशासन की सराहना की। और इसमें अधिक से अधिक व्यक्तियों को इससे जोड़ने के निर्देश दिये।
उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रगतिरत कार्याे की भी समीक्षा की, साथ ही प्रत्येक ग्राम को पक्की सड़क से जोड़ने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। उन्होंने रबी सीजन के किये सिंचाई के लिए उपलब्ध पानी की उपलब्धता की भी समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय किसानों की मांग अनुरूप पानी उपलब्ध कराने के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को दिये।
इस दौरान सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना बिसेन, विधायक राकेश पाल, जिला भाजपा अध्यक्ष आलोक दुबे, सभी जनपदों के अध्यक्ष सहित कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक, सीईओ जिला पंचायत पार्थ जैसवाल अन्य विभागों के जिला अधिकारियों की उपस्थिति रही।
हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!