Seoni: 41 बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न

सिवनी, 25 अप्रैल । परम पूज्य द्विपीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वारूपानंद सरस्वती महाराज की सदप्रेरणा से एवं उनके कृपापात्र शिष्य पूज्य दंडी स्वामी सदानंद महाराज के पावन सानिद्ध में पं. जानकी बल्लभ मिश्रा के मार्गदर्शन एवं विद्वान आचार्याे के आचार्यत्व में पूर्ण शास्त्री विधि के अनुसार गीता परिवार के द्वारा सिवनी नगर के राजश्री पैलेस में सोमवार को 41 बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न कराया गया है ।


गीता परिवार के इस आयोजन में 24 अप्रैल को पंचांग पूजन एवं हरिद्र लेपन का कार्यक्रम वैदिक आचार्याे के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ है । 25 अप्रैल को प्रात 06 बजे से यज्ञोपवीत संस्कार के कार्यक्रम शास्त्रीय विधि से प्रारंभ किये गये । कार्यक्रम में सभी बटुकों के माता पिता एवं परिजन उपस्थित रहे । बटुकों के शास्त्रीय विधान और भव्यता के साथ संपन्न यज्ञोपवीत से बटुकों के परिजनों में भारी प्रसन्नता रही । पं. जानकी बल्लभ मिश्रा ने आचार्याे द्वारा बटुकों के यज्ञोपवीत से संबंधित समस्त संस्कार संपन्न कराये जाने के पश्चात समस्त बटुकों को गुरूदीक्षा और आशीष प्रदान किया ।
कार्यक्रम में पूज्य दंडी स्वामी सदानंद महाराज ने अपनी वरद उपस्थिती प्रदान करते हुये कहा कि धर्म संस्कार और संस्कृति की रक्षा के लिये पं. जानकी बल्लभ मिश्र द्वारा 40 वर्षाे से जो प्रयास किया जा रहा है वह बहुत सराहनीय और पवित्र कार्य है । स्वामी जी ने कहा कि पं. जानकी बल्लभ मिश्र केवल गुरूदीक्षा देकर शिष्य नहीं बनाते वे अपने शिष्यों को संस्कार देने के लिये पूरे समर्पण से जुटे हुये है । स्वामी जी ने समस्त बटुकों को आशीर्वाद प्रदान करते हुये यज्ञोपवीत संस्कार का महत्व और अनिवार्यता के बारे में विस्तार से जानकारी दी । स्वामी जी ने कार्यक्रम में एक घंटे से अधिक समय उपस्थित रहकर प्रेरक उद्बोधन दिया ।
यज्ञोपवीत संस्कार के कार्यक्रम में सन्यासी बलबंता नंद जी, बालाघाट सिवनी सांसद डाँ. ढालसिंह बिसेन ने कार्यक्रम में अपने विचार रखे और पं. जानकी बल्लभ मिश्र के प्रयासों की मुक्तकंठ से प्रसंशा की कार्यक्रम में मार्गदर्शन ेके लिये बनारस से पं. उपेन्द्र नाथ मिश्र की विशिष्ठ उपस्थिती रही । इस कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे, कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजकुमार खुराना,पूर्व विधायक नरेश दिवाकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहनसिंह चंदेल, जिला ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी, सहित अनेक राजनैतिक, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिष्ठित व्यक्तियों एवं पत्रकारों की उपस्थिती रही ।
संपूर्ण कार्यक्रम विधि विधान से संपन्न कराने के लिये आचार्य क्षितिज शास्त्री जी, भूपेन्द्र तिवारी,शरद शर्मा जी सहित गुरूकुल के अनेक आचार्याे ने प्रमुखता के साथ जिम्मेदारी निभायी। कार्यक्रम में मुख्य यजमान पं. जानकी बल्लभ मिश्रा के कृपापात्र शिष्य पं. मनोज मर्दन त्रिवेदी रहे । कार्यक्रम कुशलता पूर्वक संपन्न कराने में राजश्री पैलेस के संचालक नरेन्द्र टांक, प्रकाश शर्मा, कौशिक सहित अनेक प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने सहयोग प्रदान किया ।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!