Seoni: सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग को मुख्यधारा से जुड़ने का कार्य सरकार कर रही- प्रभारी मंत्री सखलेचा

सिवनी, 16 फरवरी। प्रदेश के इतिहास में पहली बार ग्राम, विकासखण्ड और जिला स्तर में संत रविदास जयंती समारोह को वृहद स्तर में कार्यक्रम आयोजन कर प्रदेश शासन द्वारा संत रविदास के सामाजिक समरसता के संदेश को जन-जन में प्रसारित करने का कार्य किया हैं। यह बात बुधवार को प्रदेश शासन के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग एवं विज्ञान, प्रौद्योगिकी विभाग मंत्री एवं जिलें के प्रभारी मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा ने नगरपालिका के मानस भवन में संत रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में कही है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं केंद्र सरकार अंत्योदय से लेकर आत्म निर्भर भारत तक अनेकों योजनाओ एवं कार्यक्रम के माध्यम से सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर समरसता सद्भाव को प्रसारित करने का कार्य कर रही हैं। समाज मे समानता, सद्भावना की भावना के प्रसार एवं पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिये शासन सर्व-प्राथमिकता में शिक्षा क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। प्रत्येक वर्ग को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए अनेकों प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाने के साथ ही साथ शिक्षा तकनीकी में उन्नयन किया गया, ताकि समाज का पिछड़ा वर्ग आगे आ सकें साथ ही समाज मे समानता एवं समरसता का प्रसार हो।
सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन ने कहा कि संत रविदास ने तत्कालीन समय में फैली भेदभाव, ऊँच-नीच की भावना विरुध्द समरसता-समानता के संदेश को समाज मे प्रसारित किया हैं। उन्होंने कहा संत रविदास के संदेश कल जितना प्रासांगिक था, आज भी हैं। वर्तमान पीढ़ी को उसे आत्मसात करना चाहिए।
विधायक दिनेश राय ने कहा कि संत रविदास के समरसता के संदेश को जन-जन तक पहुँचाने के लिए प्रदेश शासन द्वारा किया गया वृहद आयोजन निश्चित रूप से हर्ष का विषय हैं।
इस दौरान प्रधान जिला पंचायत श्रीमती मीना बिसेन, पूर्व विधायक नरेश दिवाकर, जिला अध्यक्ष भाजपा आलोक दुबे, पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका राजेश त्रिवेदी, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष आशीष माना ठाकुर सहित कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, सहायक आयुक्त सतेंद्र मरकाम आदिम जाति कल्याण विभाग सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में आम जनों की सहभागिता रही। सभी के द्वारा एलईडी के माध्यम से भोपाल से प्रसारित राज्यस्तरीय कार्यक्रम को लाइव देखा एवं सुना गया। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं द्वारा संत रविदास के दोहों पर मनमोहक नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किए गए, जिसके सराहना करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सखलेचा द्वारा प्रतिभागी सीनियर आदिवासी कन्या छात्रावास सिवनी, सीनियर अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास सिवनी, जूनियर अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास क्रमांक- 1 एवं 2 की छात्राओं को 11- 11 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की घोषणा की गई।
कार्यक्रम के अंत में प्रभारी मंत्री सहित अन्य अतिथियों द्वारा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं हितलाभ का वितरण किया गया।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!