सिवनी, 17 सितम्बर। महिलाओं को सशक्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें कानूनी अधिकारों की जानकारी देना है ताकि वे जान सके कि कानून ने उन्हें कितनी सुरक्षा प्रदान की है और वे कानून के माध्यम से कौन-कौन से हक प्राप्त कर सकती है। अत्याचार, अन्याय और शोषण के विरूद्ध कैसे लड़ सकती है। यह तभी संभव है जब उन्हें उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी हो यह बात शुक्रवार को जिला विधिक सहायता अधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिवनी श्रीमती दीपिका ठाकुर ने शुक्रवार को नगरीय क्षेत्र स्थित कन्या छात्रावास में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम में कही।


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि शुक्रवार को जिले के चार विभागों आदिम जाति कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग तथा बाल कल्याण समिति द्वारा शुक्रवार को कन्या छात्रावास में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दीपिका ठाकुर ने छात्राओं को प्राधिकरण द्वारा संचालित निःशुल्क सहायता व सलाह, अपराध पीड़ित प्रतिकर, धारा 354 के अंतर्गत महिलाओं के साथ होने वाले लैंगिक हिंसा के संबंध में प्रावधानों एवं योजनाओं की जानकारी दी गई।
महिला एवं बाल विकास विभाग के चाईल्ड काउंसलर सुनील कुमार साहू ने लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत किये गये प्रावधानों के संबंध में उपस्थित छात्राओं को विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया। लैंगिक हिंसा किस प्रकार की होती है तथा उनके लिये विधि के अंतर्गत क्या प्रावधान किये गये है साथ ही पाक्सो अधिनियम को बनाने की आवश्कता क्यों पड़ी उसके संबंध में विस्तृत जानकारी छात्राओं को दी गई।
श्रम निरीक्षक श्रीमती तुलसी घोरमारे ने श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिये संचालित की जाने वाली योजनाओं के संबंध में छात्राओं को अवगत कराया गया तथा उक्त योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया।
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ला , सदस्य शोभाराम डहेरिया एवं मुकेश सेन ने उपस्थित छात्राओं को बाल कल्याण समिति किस प्रकार कार्य करती है के संबंध में एवं बालकों के प्रति समिति की क्या दायित्व होते है के संबंध में जानकारी दी। वहीं शिक्षा विभाग के विपनेश जैन ने छात्रवृत्ति एवं निःशुल्क साईकिल वितरण योजना, निःशुल्क पाठ्य योजना, निःशुल्क लेपटॉप योजना, निःशुल्क एएनएम प्रशिक्षण योजना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
हिन्दुस्थान संवाद