सिवनी, 29 सितम्बर। जिले के पेंच टाईगर रिजर्व के परिक्षेत्र खवासा अंतर्गत खवासा ग्राम में पेंच प्रबंधन द्वारा बुधवार की सुबह पैंगोलिन को कुएँ से रेस्क्यू कर रेडियो टैगिंग कर स्वस्थ रूप से प्राकृतिक आवास में छोडा गया है।


उप संचालक पेंच टाइगर रिजर्व अधर गुप्ता ने बुधवार की शाम को जानकारी दी कि बुधवार की सुबह लगभग 9.30 बजे ग्राम खवासा निवासियों के द्वारा परिक्षेत्र अधिकारी खवासा बफर राहुल उपाध्याय को गांव के मस्जिद के पास वाले कुएं में एक पैंगोलिन के गिरे होने की सूचना दी गई।


सूचना पर परिक्षेत्र अधिकारी खवासा, बफर श्री राहुल उपाध्याय, वनरक्षक, भूपेंद्र राजपूत एवं वीरेंद्र कुमरे के द्वारा पैंगोलिन को कुएँ से रेस्क्यू कर सुरक्षित वन चेतना केंद्र खवासा लाया गया जहाँ वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ अखिलेश मिश्रा द्वारा पैंगोलिन का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमे पैंगोलिन पूर्ण रूप से स्वस्थ पाया गया। और पैंगोलिन की रेडियो टैगिंग कर स्वस्थ रूप से उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ा गया। पूर्व में भी रेस्क्यू किये गए तीन पैंगोलिन की रेडियो टैगिंग कर उन्हें प्राकृतिक आवास में छोड़ा गया था, जिसकी सतत मॉनेटरिंग की जा रही है।
हिन्दुस्थान संवाद