Seoni: करेंट से बाघ की मौत के मामले में एक आरोपित पहुंचा जेल , एक फरार

सिवनी,12 जनवरी। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र रूखड के गश्ती दल को बुधवार की सुबह दरासी बीट क्रक्ष क्रमांक 194 के पास एक मृत वयस्क बाघ का शव मिला है जिसकी मौत करंट लगने से हुई थी इस मामले में वन विभाग ने बुधवार को एक आरोपित को गिरफ्तार किया है जिसे गुरूवार को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।


दक्षिण सामान्य वनमंडल के उपवनमंडलाधिकारी योगेश कुमार पटेल ने गुरूवार की शाम को हिस को बताया कि 11 जनवरी 22 की सुबह वनगश्ती के दौरान रूखड़ परिक्षेत्र के अंतर्गत दरासी बीट के कक्ष क्र. 194 के समीप वन्यप्राणी बाघ का शव गश्ती दल को मिला। जिसकी सूचना गश्ती दल द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। सूचना पर दक्षिण सामान्य वनमंडल एवं पेंच टाईगर रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारी डॉग स्कावड के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। जहां घटना स्थल से साक्ष्यों को एकत्रित किया। करंट के लिए लगाई गई सामग्री खूंटी एवं तार बरामद किये। तथा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मृत बाघ के शव का पोस्टमार्टम उपरांत शवदाह किया गया। घटना स्थल से मिले साक्ष्यों व प्रथम दृष्टवा बाघ की मृत्यु का कारण करंट लगना पाया गया।
आगे बताया गया कि घटना स्थल से मिले साक्ष्यों एवं डॉग स्कावड की सहायता से संदिग्धों से पूछताछ की गई। संदिग्धों से मिली जानकारी पर बकरमपाट निवासी नागेश्वर पुत्र मूलचंद कुमरे को गिरफ्तार किया गया जहां उसने बताया कि जंगल से 100 मीटर की दूरी पर अन्य किसान के खेत के समीप उसने जंगली सुअर को मारने व उसका मांस खाने के उद्देश्य से करंट लगाया था। लेकिन जंगली सुअर तो करंट के चपेट में नही आई बल्कि वन्यप्राणी बाघ चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई। जिसे मृत देखकर उन्होनें बाघ के शव को गढ्ढा खोदकर दफफाने की योजना बनाई तथा बाघ के शव को पैरा में छिपा दिया और खेती फावडा लाने के लिए घर निकले लेकिन ठंड की वजह से उसके साथी ने उसका साथ देने से मना कर दिया। जिस पर वन विभाग ने वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 एवं अन्य धाराओं के तहत वन अपराध पंजीबद्ध कर गुरूवार को आरोपित नागेश्वर कुमरे को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां उसे जेल भेज दिया गया है।
आगे बताया गया कि इस मामले में जबलपुर एसटीएफ का एक दल सिवनी आया हैै जो घटनाक्रम की सूक्ष्मता से जांच करते हुए फरार आरोपित संतोष पुत्र शोभेलाल कुमरे की विभागीय अमला के साथ तलाश कर रहा है।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!