Seoni: कॉलरवाली स्मृति दीवार चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रविवार को

सिवनी,14 जनवरी। मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसाइटी, सिवनी वन वृत्त एवं पेंच टाइगर रिजर्व के संयुक्त तत्वाधान में कॉलरवाली स्मृति दीवार चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रविवार 15 जनवरी को जिला मुख्यालय स्थित वन विभाग के मुख्य वनसंरक्षक वन वृत कार्यालय में आयोजित की गई है। जिसमें जिले के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं भाग लेगें।


पेंच टाईगर रिजर्व के उपसंचालक रजनीश सिंह ने शनिवार को हिस को बताया कि 15 जनवरी 2021 को मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का तमगा दिलाने में अहम योगदान देने वाली पेंच टाइगर रिजर्व की बाघिन कालरवाली के नाम विश्व में सर्वाधिक संख्या में प्रसव और शावकों के जन्म का कीर्तिमान है. सितम्बर 2005 में जन्मी कालरवाली ने 8 बार में 29 शावकों को जन्म दी जो एक अनूठा विश्व रिकॉर्ड है. यह एक साथ 5 शावकों को भी जन्म दे चुकी है। जिसने 15 जनवरी 2021 की देर शाम को पेंच नेशनल पार्क के भूरादत्त नाला के पास सीताघाट के समीप टी-15 कालरवाली बाघिन ने अंतिम सांस ली थी।


आगे बताया कि कॉलर वाली बाघिन की स्मृति में मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसाइटी, सिवनी वन वृत्त एवं पेंच टाइगर रिजर्व के संयुक्त तत्वाधान में कॉलरवाली स्मृति दीवार चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रविवार 15 जनवरी को जिला मुख्यालय स्थित वन विभाग के मुख्य वनसंरक्षक वन वृत कार्यालय में सुबह 9 बजे किया जा रहा है जिसमें जिले के विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राएं भाग लेगें और इस प्रतियोगिता में विजेती प्रतिभागियों को प्रथम पुरूस्कार (1) 2500 रूपये, द्वितीय पुरूस्कार (2) 1000 रूपये एवं तृतीय पुरूस्कार (6) 500 रूपये नगर राशि के साथ इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। इस प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी के लिए उपवनमंडलाधिकारी दक्षिण सामान्य वनमंडल एवं संलग्न अधिकारी योगेश कुमार पटेल से संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!