Seoni: तेंदुए का रेस्कयू कर प्राकृतिक आवास में छोडा

सिवनी, 16 अप्रैल । जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले ग्राम बरकमपाट के वन क्षेत्र से शनिवार को एक तेंदुए का रेस्क्यू कर उसे प्राकृतिक आवास में वन विभाग की संयुक्त टीम ने छोडा है।


वन विभाग के अनुसार 02 अप्रैल 22 को पेंच टाईगर रिजर्व अंतर्गत वन परिक्षेत्र अरी बफर की बीट खापा के कक्ष क्रमांक पी 449 में महुआ बीनने गये श्याम सिंह(33) पुत्र सुकलू की वन्यप्राणी बाघ द्वारा हमले करने से मृत्यु हो गई थी। बताया गया कि ग्राम खापा के वनक्षेत्र में वन्यप्राणी बाघ का मूवमेंट बना हुआ है जिस पर वन विभाग ने पेंच टाईगर रिजर्व के खापा बफर व दक्षिण सामान्य वनमंडल के वन क्षेत्रों में कैमरे व पिजंडे लगाये थे जिसके बाद शनिवार को तेंदुआ पिंजडे में आया जिसे वन विभाग की संयुक्त टीम ने रेस्क्यू कर उसे प्राकृतिक आवास में छोडा है।
बताया गया कि वन विभाग के अमले द्वारा क्षेत्र में लगातार गश्ती कार्य कर ग्रामीणों को वनक्षेत्र के भीतर अकेले न जाने एवं छोटे बच्चों को साथ न ले जाने की समझाईस देकर मुनादी कराई जा रही है। ग्रामीण महुआ बीनने के लिए समूह में जायें, अकेले में न जायें, और खेतो की नरवाई पर आग न लगायें।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!