सिवनीः पत्रकार को निडर निर्भीक होना चाहिए- गंगाचरण मिश्र

सिवनी, 20 सितम्बर। देश की आजादी के बाद की पत्रकारिता में बहुत कुछ परिवर्तन आया आजादी के आंदोलन में अनेक पत्रकार थे जिन्हे जेल में डाल दिया गया। आज भी अनेक ऐसे पत्रकार है जिन्हे जेल में डाल दिया जाता है। पत्रकार हाथ में सुमन लेकर चलता है तो साथ में शिलाये लेकर भी चलना उसे सीख लेना चाहिए। आज ग्रामीण अंचलों के सामने चुनौती है, अगर आप पत्रकार है तो आपको निडर और निर्भीक होना चाहिए। आज जब झूठ वायरल हो रहा है तो सत्य की पहचान करना मीडियाकर्मी का धर्म है। उक्त उद्गार मंगलवार की दोपहर को जिला मुख्यालय स्थित बाहुबली लॉन में आयोजित श्रमजीवी पत्रकार परिषद के जिला स्तरीय सम्मेलन में जबलपुर के वरिष्ठ पत्रकार गंगाचरण मिश्र ने कही।
मिश्र ने कहा हमें सिवनी आकर इसलिये गर्व होता है कि यहां कि धरती में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने जेल में रहकर आजादी का आंदोलन चलाया था। अतरू यहां के पत्रकार को उनसे प्रेरणा लेकर साहस के साथ पत्रकारिता करनी चाहिए। जो भयभीत है डरते है वे पत्रकारिता छोड़ दे। पत्रकार का धर्म है कि वह समाज के वंचित लोगों की सेवा करे। हम कोई क्रांति करने नहीं आये है बल्कि बिखरे लोगों को जोडऩा चाहते है। आयोजन के दौरान जिला कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने आयोजन में उपस्थित होकर शुभकामनाऐं दी।
दबे कुचले लोगों की आवाज बुलंद करते है पत्रकार – आलोक
भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे ने कहा कि विद्यार्थी काल से मैं पत्रकारों से जुड़ा रहा और पत्रकारिता समाज की ऐसी कडी है जो दबे कुचले लोगों की आवाज को बुलंद कर न्याय दिलवाती है। पत्रकार राष्ट्रीय चेतना जनजाति चेतना का काम करते है आजादी के दौरान महात्मा गांधी, लोक मान्य तिलक, गणेश शंकर विद्यार्थी आदि नाम है।
सिवनी विधायक मुनमुन ने की पत्रकार भवन के लिए १० लाख की घोषणा
सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुये सिवनी विधायक दिनेश राय ने कहा कि पत्रकारिता का आरंभ नारद जी से हुआ। नारद जी भगवान थे नारद जी के वंशज के रूप मे सोशल मीडिया हो गया है। पत्रकार को सेवा का भाव रखना चाहिए। अपने पेशे को व्यवसाय ना बनाये। जिस तरह एक गाडी के चार पहिया होते है उसी तरह राष्ट्र के चौथे स्तंभ में चौथा स्तंभ पत्रकारिता है। पत्रकार भवन के मामले में विधायक निधि का उपयोग पत्रकार भवन के लिए कर सकते है। उन्होनें पत्रकार भवन के लिए दस लाख रूपये से देने की बात कही है और कहा कि इस राशि से भवन का काम चालू कर सकते है। पत्रकार भवन बनने में लखनादौन अव्वल रहा सिवनी पिछड़ गया। उन्होंने कहा कि मैने भी व्यवसाय किया है, लेकिन मेहनत से लगन से जनप्रतिनिधि सेवा के लिए होते है व्यवसाय के लिए नहीं।
पत्रकार भवन के लिए मैं दिलाऊगा जगह – शफीक खान
नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान ने कहा कि मेरी परिषद की सीमा में जो भी नजूल की जगह है उसे चयन कर मुझे बताये में परिषद में पास कराऊंगा और मुझसे जो सहयोग होगा करूंगा। विधायक सिवनी ने पत्रकार भवन के लिए १० लाख रूपये की घोषण की है तो आप भूमि का चयन कर ले और पत्रकार भवन का भूमिपूजन भी विधायक दिनेश राय से करवाउंगा।
सकारात्मक सोच के साथ करे पत्रकारिता – सुजीत जैन
पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तथा जिला संगठन प्रभारी सुजीत जैन ने अपने वक्तव्य में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया के क्षेत्र में जो सकारात्मक सोच रखते है वे सफल हो जाते है आज मेरे राजनैतिक एवं सामाजिक जीवन में मीडिया साथियों की विशेष भूमिका रही, पत्रकार आलोचना के माध्यम से गलतियां सुधारने का अवसर प्रदान करते है जिससे जीवन में निखार आता है।
पत्रकार निंदा कर स्वच्छ बनाते है- पुलिस अधीक्षक
जिला पुलिस अधीक्षक रामजी श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकार एक अच्छा निंदक है जो हमारी बुराईयों को बताकर दूर करने का काम करते है। लोग पुलिस से सुरक्षा की अपेक्षा रखते है पत्रकार निःस्वार्थ पत्रकारिता करे वर्तमान में कुछ लोगों ने इसे व्यवसाय बना दिया है।
लोकायुक्त संगठन जबलुपर के पुलिस अधीक्षक संजय साहू ने कहा कि पुलिस का काम सुरक्षा प्रदान करना है और मीडिया सूचना तंत्र है, जो लोगों को सहयोग करती है तथा घटना की जानकारी पुलिस को देती है। आयोजन के दौरान दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार रजत गुप्ता ने कार्यकारिणी की घोषणा की। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष परमानंद तिवारी संरक्षक नलिनकांत बाजपेयी, जिला अध्यक्ष सूर्य प्रकाश विश्वकर्मा, महासचिव प्रशांत शुक्ला ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन संजय प्रताप सिंह ने किया।
इस दौरान जबलपुर, दिल्ली, मंडला, सिवनी के पत्रकार साथी ,प्रतिनिधि एवं ब्लॉक व ग्रामीण अंचलों के पत्रकारगण सहित संगठन के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :