सिवनी, 12 अगस्त।  जिले के घंसौर विकासखण्ड के ग्राम मेहता के युवा कृषक श्री अमित ठाकुर पारंपरिक कृषि छोड़कर सब्जी उत्पादन कर एक अच्छी आय प्राप्त कर रहे हैं। इनके द्वारा विगत 3 वर्षों से उद्यानिकी विभाग के सहयोग से कुल 18 एकड़ भूमि पर सब्जी उत्पादन का कार्य किया जा रहा है।

       श्री अमित बताते हैं कि परिवार का मुख्य व्यवसाय कृषि होने से वह बचपन से इससे जुड़े हैं। बीए उत्तीर्ण करने के उपरांत उन्होंने अपनी कृषि व्यवसाय को आगे बढ़ाने की मंशा से पारंपरिक कृषि को छोड़कर आधुनिक पध्दत्ति से सब्जी उत्पादन करने का सोचा। जिसके लिए उन्होंने उद्यानिकी विभाग से सम्पर्क कर जरूरी जानकारी प्राप्त करते हुए विभाग की सहायता से अपने 8 एकड़ क्षेत्रफल में मंचिंग ड्रिप लगवाई। जिसमें उन्हें 50  प्रतिशत की अनुदान राशि विभाग के माध्यम से प्राप्त हुई। श्री अमित बताते हैं कि ड्रिप पध्दत्ति से उनकी सब्जी का उत्पादन

में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही खाद एवं मजदूरी का खर्चा कम हो गया है। जिससे उनके लाभ में बढ़ोत्तरी हुई है। वर्तमान में वह 7 एकड़ क्षेत्रफल में भटे का उत्पादन ले रहे हैं जिसे वह आसपास की मण्डियों के साथ ही मण्डला भेज रहें हैं। इसके साथ ही 11 एकड़ क्षेत्रफल में मिर्च लगाई गई है। वह बताते हैं कि आधुनिक पध्दत्ति से सब्जी उत्पादन लेने से वह एक बेहतर आय प्राप्त कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। उनकी लगभग वार्षिक आय 14 से 15 लाख रूपये है।

हिन्दुस्थान संवाद