3 आंगनबाड़ी व 318 पोषण वाटिका का हुआ लोकार्पण
सिवनी, 21 सितम्बर। जिले में नगरपालिका परिषद सिवनी के मानस भवन में आयोजित हुए जिलास्तरीय कार्यक्रम में जन-कल्याण और सुराज अभियान के तहत खण्डवा से आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्चुअल माध्यम से जिले की 03 नवीन आंगनवाड़ी भवन क्रमशः सिवनी ग्रामीण-01 की आंगनवाड़ी सिमरिया एवं बण्डोल-02, परियोजना घंसौर के बहेराटोला आंगनवाड़ी भवन के साथ ही 318 पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण किया गया। इस दौरान टेक होम राशन से बने स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र बनी।


आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति मीना बिसेन ने पोषण संरक्षण एवं महिला सशक्तिकरण के विषय पर विस्तार से संबोधित करते हुए विशेष रूप से सुकन्या समृद्धि योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रतिभागियों को प्रेरित किया। वहीं विशेष अतिथि आलोक दुबे भाजपा जिला अध्यक्ष ने पोषण वाटिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिजीत पचौरी द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। सभी के द्वारा खण्डवा प्रसारित मुख्यमंत्री के जन-कल्याण और सुराज अभियान के राज्यस्तरीय कार्यक्रम को देखा व सुना गया।


अतिथियों द्वारा कुपोषित से सामान्य श्रेणी में आये बच्चों की माताओं को पोषण अधिकार सूचना पत्र का वितरण, प्रधानमंत्री मातृ-वन्दना योजना के हितग्राहियों को राशि हस्तांतरित, लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत बालिकाओं को छात्रवृत्ति राशि का प्रमाण पत्र सांकेतिक रूप से हितग्राहियों को वितरित किये गए।


टेक होम राशन से बने स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र
पोषण जागरूकता को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता- सहायिका द्वारा बनाई गई आकर्षक रंगोली बनाई तथा टेक होम राशन से बने विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही। मुख्य अतिथियों द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहना की गई।

इस दौरान भाजपा के जनप्रतिनिधि, महिला बाल विकास के अधिकारी, कर्मचारी सहित सभी सेक्टर अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एवं महिलाओं की उपस्थिति रही।
हिन्दुस्थान संवाद