सिवनी, 04 सितम्बर । अपने कार्टूनों से बाघ और वनों का संरक्षण का संदेश देने वाले दक्षिण सामान्य वनमंडल के परिक्षेत्र सिवनी सामान्य के वनरक्षक रोहित शुक्ला का नया कार्टून इन दिनों चर्चा में है। जिसे कार्टूनिस्ट रोहित ने पेंच पार्क कर्माझिरी में अखिल भारतीय गणना 2021-22 के तहत मास्टर ट्रेनर्स कार्यक्रम के दौरान अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक भोपाल शुभरंजन सेन को पेंच पार्क को मिले सर्वश्रेष्ठ बाघ प्रबंधन पुरस्कार के लिए कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए प्रतीकात्मक कार्टून भेंट किया है।

वनरक्षक रोहित ने कार्टून में दिखाया है कि विश्व प्रसिद्ध कालर वाली बाघिन एक पत्थर पर बडे ही चैन से बैठी है और मोगली से बात करते हुए कहती है कि जानते हो कि मोगली तुम्हारी जन्म भूमि होने के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ बाघ प्रबंधन के लिए भी पेंच राष्ट्रीय उद्यान प्रसिद्ध है। तब मोगली कहता है कि हॉ कॉलर वाली अम्मा यह तो पेंच के वन अधिकारियों का कुशल मार्गदर्शन और कर्मचारियों की कर्तव्यनिष्ठा का परिणाम है जो इस राष्ट्रीय उद्यान को यह प्रतिष्ठा प्राप्त है।

वनरक्षक रोहित ने इस कार्टून में एक और सरोवर है जहां पर पेड-पौधे लगे हुए और इन पेडो पर बैठा ब्लेक पेंथर मोगली और कालर वाली बाघिन की बातें सुन रहा है।

कार्टूनिस्ट रोहित ने बताया कि तात्कालीन क्षेत्र संचालक एवं मुख्य वनसंरक्षक पेंच टाईगर रिजर्व के मार्गदर्शन और प्रयासों से साथ ही साथ मातहत अधिकारी एवं कर्मचारियों के परिश्रम के स्वरूप पेंच नेशनल पार्क को यह उपलब्घि हासिल हुई है इस चित्र के माध्यम से उन्हें और उनकी टीम को कृतज्ञता ज्ञापित की गई है।

हिन्दुस्थान संवाद