कोविड-19 टीके का द्वितीय डोज अवश्य प्राप्त करें- डॉ. के.सी.मेशराम
सिवनी, 15 जून। जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत दिनांक 16 जनवरी 2021 से की गई थी। तथा 14 जून 2021 तक जिले में कुल 208001 लोगो को कोविड-19 टीके से टीकाकृत किया जा चुका है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के. सी. मेशराम ने बताया कि कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग के निर्देशन में कोरोना के गंभीर संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए संपूर्ण जिले में टीकाकरण का कार्य निरंतर जारी है। अधिकतर यह देखने में आ रहा है कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की जनता कोविड-19 टीके के द्वितीय डोज लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रो में नहीं आ रही है। इसके पहले भी स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, नगरपालिका विभाग, एवं पंचायत विभाग एवं सिवनी जिले की जनता ने कोविड-19 का टीका लगवाया है, सभी सामान्य रहे हैं किसी को किसी प्रकार की विपरीत प्रतिक्रया परिलक्षित नही हुई है। मामूली सा बुखार, हाथ पैर जोड़ों में दर्द की समस्या, थोड़ी सूजन लालीमा, दरदरे खुजली जैसे लक्षण आते हैं, जो कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं ।
डाॅ.मेश्राम ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कोवैक्सीन टीकेएवं कोविशील्ड टीके का सेकंड डोज लगाना अत्यंत अनिवार्य है, तभी कोविड-19 का टीकाकरण पूर्ण माना जाएगा। दोनों डोज लगाने के बाद में ही शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है, बीमारी से लड़ने की शक्ति तभी शरीर में पैदा होती है।


जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 14जून 21 तक हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर को प्रथम 13585, तथा द्वितीय 9869 डोज, 18 से 44 आयु वर्ग वाले लोगो को प्रथम 46891, द्वितीय 954 डोज, इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो को प्रथम 114973 तथा द्वितीय 21729 डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। लोगो को वैक्सीन केंद्रो में बुलाने के लिए समस्त विकासखंड में फोन के माध्यम से एवं अन्य विभाग की सहायता से मोबिलाइजेशन एवं मोटिवेशन के माध्यम से सिवनी शहर की जनता को टीकाकरण सत्र में बुलाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

आगे बताया कि सिवनी शहरी क्षेत्र एवं जिला सिवनी के समस्त विकासखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 18 साल से अधिक आयु वाले के लिए कोविड-19 के टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। टीकाकरण केंद्र अधिकतर शासकीय भवन जैसे शासकीय स्कूल भवन, ग्राम पंचायत, एवं छात्रावास मे बनाए गए हैं, एवं अब सहकारी उचित मूल्य की दुकानों में भी टीकाकरण केंद्र बनाये जाएंगे, ताकि ग्रामीण क्षेत्र की जनता को टीकाकरण में सुगमता हो एवं ग्रामीण क्षेत्र में भी कोविड-19 टीकाकरण करके ग्रामीण क्षेत्र की जनता में भी कोरोना महामारी से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो।
डॉ. मेशराम ने सिवनी जिले की आम जनता तथा शासकीय विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों से अपील की है कि अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड 19 टीके के दोनों डोज अवश्य प्राप्त करें एवं कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहयोग करें। साथ ही टीकाकरण पश्चात भी कोविड-19 अनुकूल व्यवहार व्यवहार का पालन करें जैसे हाथ धोना, मास्क पहनना, एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना।
हिन्दुस्थान संवाद