सिवनी, 18 अक्टूबर।कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने सोमवार 18 अक्टूबर को राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई। उन्होंने राजस्व न्यायालयवार लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए प्रकरणों के निराकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी राजस्व न्यायालय में कोई भी प्रकरण बेवजह लंबित न रहें, प्रकरणों के निराकरण में गति लाई जाये। उन्होंने अधिकारियों को अविवादित नामान्तरण, बंटवारा तथा सीमांकन प्रकरणों तथा लोक सेवा अधिनियम अंतर्गत अधिसूचित सेवाओं को भी तय समय सीमा में निराकृत करने के भी निर्देश दिये। 

            कलेक्टर डॉ फटिंग ने राजस्व अभिलेख शुद्धिकरण अभियान अंतर्गत की गई अनुभागवार कार्यवाही की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को अपने अनुभाग के राजस्व रिकार्ड का पुनरीक्षण करते हुए अशुद्धियों के सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को पटवारियों एवं अन्य विभागों के अमलें द्वारा की जा रही फसल कटाई प्रयोग कार्यवाही का भी अवलोकन करते हुए पूर्ण शुद्धता से कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को हितलाभ वितरण तथा लंबित आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने अनुभागवार राजस्व वसूली प्रकरणों की भी समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारी को शीघ्र-अति-शीघ्र  लक्ष्यानुसार वसूली कर शासकीय कोष में जमा करने के निर्देश दिये।

      अनुभागवार सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतो की समीक्षा के दौरान ऐसे शिकायतें जो मैदानी अमले द्वारा कार्यवाही न करने पर लंबित हैं ऐसी समस्त शिकायतों पर संबंधित कर्मचारी के विरूध्द नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।   

हिन्दुस्थान संवाद 

error: Content is protected !!