जिले में 1337 बूथो में 1 लाख 41 हजार 600 बच्‍चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

पल्‍स पोलियो अभियान 27 फरवरी से 1 मार्च तक

दो बूंद हर बार पोलियो पर जीत रहे बरकरार

सिवनी, 24फरवरी। मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि जिले में कलेक्‍टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग के मार्गदर्शन में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा राष्‍ट्रीय पल्‍स पोलियो अभियान 27 फरवरी से 1 मार्च 2022 तक चलाया जायेगा। वर्तमान में आस-पड़ोस के देशेां में पोलियो वायरस विद्यमान है, जिसमें पोलियो का खतरा एवं वैक्‍सीन डिनाईट पोलियो वायरस को दृष्टिगत रखते हुए जन-समुदाय की पोलियो के विरूद्ध प्रतिरोध शक्ति बनाये रखना अति आवश्‍यक है।जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान ने बताया कि जिले में पांच वर्ष की उम्र तक के 1 लाख 41 हजार 600 बच्‍चो को 1337 बूथ के माध्‍यम से दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जायेगी जिसमें 420 बी बूथ एवं 917 सी बूथ बनाए गए है।

राष्‍ट्रीय पल्‍स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 27, 28 एवं 01 मार्च को आयोजित किया जा रहा है। बूथ द्वारा प्रथम दिवस बूथ पर दवा पिलाई जायेगी एवं बूथ सी द्वारा प्रथम दिनांक से ही घर-घर भ्रमण कर बच्‍चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। अभियान के दौरान ईंट-भटटे, निर्माण स्‍थल, झुग्‍गी-झोपडि़या, घुमक्‍कड़ आबादी स्‍थल पर विशेष ध्‍यान देकर बच्‍चों को दवाई पिलाई जायेगी। इसके लिए माइक्रोप्‍लानिंग की गई है।उन्‍होने जिले में संचालित महिला एवं बाल विकास, स्‍कूल शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग, नगरीय निकाय विभाग के साथ-साथ अन्‍य विभाग भी इस राष्‍ट्रीय अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता निभाए और यह सुनिश्चित करें कि जन्‍म से 5 वर्ष तक का एक भी बच्‍चा पल्‍स पोलियो की खुराक से वंचित न रहे क्‍योंकि एक भी बच्‍चा छूटा सुरक्षा चक्र टूटा इस बात का ध्‍यान रखा जाए।
मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्‍तव ने आमजन से अपील की है कि भारत पोलियो मुक्‍त है लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है और फिर लौट सकता है। अपने बच्‍चे की सुरक्षा में कोई चूक न होने दे। पोलियो की खुराक हर बार दिलाएं। पोलियो पर देश की जीत बनाए रखने में योगदान दें। अधिक जानकारी के लिए आशा/एएनएम/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से मिले।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!