सिवनी, 15 जून। जिले के पेंच टाइगर रिजर्व, अंतर्गत कर्माझिरी परिक्षेत्र के छिंदीमट्टा पैट्रोलिंग कैम्प में सोमवार की देर रात्रि 9 बजे अवैध मत्स्याखेट को रोकने पर नावों से आकर कैम्प क्षेत्र में घुसकर 70-80 की संख्या में असामाजिक तत्वों द्वारा छिंदीमट्टा कैम्प में उपस्थित वनकर्मियों पर सुनियोजित तरीके से डायनामाईट से जानलेवा हमला किया गया एवं लूटपाट भी की गयी। मंगलवार को कुरई थाने में इस घटनाक्रम की एफआईआर की गई है जिसमें इस घटनाक्रम में एक व्यक्ति के विरूद्ध नामजद रिपोर्ट एवं अन्य अज्ञात में दर्ज की गयी है।


पेंच टाईगर रिजर्व के मुख्य वनसरंक्षक एवं क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने मंगलवार की देर शाम को जानकारी दी कि पेंच टाइगर रिजर्व, अंतर्गत कर्माझिरी परिक्षेत्र के छिंदीमट्टा पैट्रोलिंग कैम्प में सोमवार की देर रात्रि मछुआरों द्वारा लगभग 70-80 की संख्या में संगठित होकर छिंदीमट्टा कैम्प उपस्थित वनकर्मियों पर पथराव करते हुए डायनामाईट से हमला किया गया। इस दौरान उनके द्वारा कैम्प में रखी हुई 6 मोटरसाईकिलों, शासकीय वाहन बोलेरो एवं 02 शासकीय मोटरबोटों में तोड़-फोड़ भी की गयी। एवं कैम्प की अन्य शासकीय सामग्री, वायरलैस हैण्डसेट, मोबाईल फोन, सोलर बैटरी आदि लूट कर ले गये। एक स्टाफ को चोट लगी है। मौके पर उपस्थित सहायक वन संरक्षक सिवनी क्षेत्र बी.पी.तिवारी, परिक्षेत्र अधिकारी, कर्माझिरी आशीष खोब्रागढ़े तथा अन्य लगभग 40 व्यक्तियों के द्वारा इन आसामाजिक तत्वों द्वारा की की जा रही तोड़फोड़, लूटपाट का प्रतिरोध किया गया। इस संबंध में एक एफ.आर.आर. 215/21 कुरई थाने में दर्ज कराई गई है। जिसमें एक व्यक्ति के विरूद्ध नामजद रिपोर्ट एवं अन्य अज्ञात में दर्ज की गयी है।

आगे बताया गया कि पेंच टाइगर रिजर्व, सिवनी के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने रात्रि में ही मौके पर पहुंचकर कैम्प का निरीक्षण किया गया एवं चर्चा की। तथा मंगलवार 15 जून को सिवनी कलेक्टर डाॅ. राहुल हरिदास फटिंग एवं पुलिस अधीक्षक सिवनी कुमार प्रतीक के द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण किया गया है। इन असामाजिक तत्वों के विरूद्ध जिला प्रशासन के सहयोग से कड़ी कार्यवाही की जावेगी।


हिन्दुस्थान संवाद