सिवनी, 17 जून। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.सी. मेशराम ने बताया कि कार्यालय के कक्ष क्रमांक 8 में परिवार कल्याण कार्यक्रम तथा आईईसी गतिविधियों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नोडल अधिकारी श्रीमति शांति डहरवाल तथा समस्त विकासखंड के खंड विस्तार प्रशिक्षक उपस्थित रहे।


बैठक में नोडल अधिकारी श्रीमति शांति डहरवाल ने वर्ष 2021-22 की माह-वार परिवार कल्याण कार्यक्रम तथा सूचना शिक्षा संचार कार्यक्रमों के बारे मे माइक्रोप्लान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य से प्राप्त 2021-22 के लक्ष्य का विभाजन ब्लॉकवार किया गया एवं सेक्टर, सेशन एवं ग्राम वार लक्ष्य विभाजन के बारे में समझाईश दी गई। परिवार कल्याण के अस्थाई साधन जैसे- पीपीआईयूसीडी, इंटरवल आईयूसीडी, माला-‘एन, निरोध, इंजेक्शन अंतरा, टेबलेट छाया के अधिक से अधिक उपयोगकर्ता बनाने के संबंध में तथा सभी हितग्राहियों को अस्थाई साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने हेतु निर्देशित किया गया। 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस, के उपलक्ष्य में जनसंख्या स्थिरता माह 11 जुलाई से 11 अगस्त तक का माइक्रोप्लान एवं प्रचार-प्रसार के बारे में बताया गया।
साथ ही आईईसी गतिविधियों के अंतर्गत कोविड-19 वैक्सीनेशन का प्रचार-प्रसार हेतु जनप्रतिनिधि, धर्मगूरू, ग्राम के प्रभावशाली व्यक्तिय, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाने एवं लोगो में टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियो को दूर कर अधिक से अधिक लाभार्थियो को कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रेरित करने हेतु समझाईश दी गई। तथा सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि हासिल करने हेतु निर्देशित किया गया।
हिन्दुस्थान संवाद