सिवनी, 14 जनवरी।शासन द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सिवनी डॉ.राहुल हरिदास फटिंग द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आम जनता की सुविधा, लोक स्वास्थ्य सुरक्षा, शांति एवं कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए नवीन प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

जारी आदेशानुसार जिले में रात्रि 11 से प्रात: 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा। रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान अंतर-राज्य, अंतर जिला माल, यात्रियों और सेवाओं के अंतर आवागमन को छूट रहेगी, साथ ही सभी उद्योग, अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल दुकानें रात्रिकालीन कर्फ्यू के प्रतिबंध से मुक्त रहेगी। कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे। सभी प्रकार के मेले, जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित रहेंगे। समस्त जूलूस एवं रैलियां प्रतिबंधित रहेगी। समस्त राजनैतिक/सांस्कृतिक/धार्मिक/सामाजिक/शैक्षणिक/मनोरंजन आदि के आयोजनों में 250 व्यक्तियों से अधिक की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेगी। आयोजन के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सैनेटाईजर के इस्तेमाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। बंद हॉल में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत से कम की उपस्थिति के ही आयोजन/कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगें। खेलकूद सम्बंधी गतिविधियों के लिए स्टेडियम की क्षमता 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। अंतिम संस्कार/उठावना में अधिकतम 50 को ही अनुमति दी जा सकेगी। मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। समस्त सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का उपयोग किया जाना बंधनकारी रहेगा। समस्त सिनेमाहॉल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, जिम कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टैंडियम में 18 वर्ष से अधिक आयु के केवल उन लोगों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी, जिन्होंने कॉविड-19 के दोनों टीक लगवाए है। उक्त जिम्मेदारी संचालक/प्रबंधक की रहेगी।

  इसी तरह जिले के समस्त शासकीय सेवकों को कोविड-19 टीके की दोनों डोज लेने के आदेश किए गए हैं। समस्त जिला प्रमुख /कार्यालय प्रमुख को ऐसे शासकीय सेवकों के नाम सूचीबद्ध करते हुए सभी कर्मचारियों के वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के लिए निर्देशित किया गया है। जिले के  समस्त स्कूलों,  कॉलेजों,  होस्टलों में कार्यरत प्राचार्य, शिक्षक, संचालक, स्टाफ तथा अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं, समस्त मार्केट प्लेस एवं मॉल के दुकानदारों तथा मेलों में दुकान लगाने वाले दुकानदारों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल स्टाफ को भी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना अनिवार्य किया गया है। कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग आदि का पालन करना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थलों पर घरों से बाहर बिना मास्क के पाए जाने पर नियमानुसार अर्थदण्ड की कार्यवाही की जावेगी। यह आदेश एक पक्षीय पारित किया गया है। उक्त आदेश का उल्लघंन किए जाने पर दण्ड संहिता प्रावधानों तहत अभियोजन की कार्यवाही की जाएगी। 

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!