सिवनी, 28 मई। जिले के सिवनी विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम मानेगांव में शुक्रवार को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर गूंज संस्था द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वच्छता बरतने के लिए जागरूक किया गया और महिलाओं और किशोरियों को माहवारी से संबंधित जानकारी प्रदान कर स्वच्छता किट व मास्क प्रदान किया गया हैं।


गूंज संस्था की अध्यक्ष मनीषा चौहान ने बताया कि शुक्रवार को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर संस्था की महिला सदस्यों द्वारा सिवनी विकासखंड के ग्राम मानेगांव में जागरूकता अभियान चलाया गया है।

इस दौरान उन्होनें लगभग 65 महिलाओं, किशोरियों को स्वच्छता किट देकर सैनिटरी पैड का महत्व बताया और महिलाओं को स्वच्छता का संदेश दिया व मासिक धर्म के दौरान बरते जाने वाले एहतियात से अवगत करवाया। इस दौरान उन्होनें ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को बताया कि मासिक धर्म शरीर में होने वाली एक सामान्य हार्मोनल प्रक्रिया है। यह क्रिया प्राकृतिक है। यह सभी लड़कियों में किशोरावस्था के अंतिम चरण से शुरू हो जाती है। इसके बारे में बहुत से लोगों के मन में कई तरह की अज्ञानता है जिन्हें बदलने की जरूरत है।


मनीषा चौहान ने बताया कि कोविड 19 ने इस पूरे विश्व को शारीरिक , मानसिक और आर्थिक रूप से प्रभावित किया है। इस माहमारी की शुरुआत से ही महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म का सामना करना पड़ रहा है , डाक्टरों के मुताबिक मासिक धर्म संबंधी शिकायतों में 20,25 फीसदी उछाल देखने में आया है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो महिलाओं और किशोरियों को आर्थिक , शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना अधिक करना पड़ रहा है क्योंकि पीरियडस को लेकर गांव में अज्ञानता है और फिर महंगाई की वजह से वो मासिक धर्म में स्वच्छता का नहीं रख पाती है और बाजार में महंगे दामों पर सैनेट्री नैपकिन नहीं खरीद पाती है तथा अपने स्वास्थ के साथ खिलवाड़ करती है , जबकि इन दिनों किशोरियां किसी भी प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहे हमें यह सुनिश्चित करना होगा। आज भी गांव-देहात की महिलाएं मासिक धर्म को लेकर भ्रांति में जी रही हैं। उनमें न तो जागरूकता है और न ही उन्हें इससे होने वाली बीमारियों के बारे में पता है। इसलिए मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है। मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता न रखने पर बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होने की संभावना बनी रहती है।


ज्ञात हो कि गूंज संस्था द्वारा कोविड 19 की रोकथाम के लिए जिले व ग्राम के वैक्सीनेशन सेंटर, ग्रामीण क्षेत्र, शहरी क्षेत्रों में जाकर मास्क लगाने , कोरोना वायरस से बचाव के तरीके , लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वहीं शुक्रवार को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा मानेगांव ग्राम अंतर्गत मनरेगा योजना में काम कर रहे मजदूरों को मास्क का वितरण भी किया गया है और उन्हें कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया गया है।


मनीषा चौहान ने कहा कि गूंज संस्था किशोरियों के स्वास्थ्य के लिए संकल्पित है इसलिए आज मानेगांव में हाइजिन किट जिसमें शक्ति बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन , डिटाल साबुन , वाशिंग पाउडर और वाशिंग साबुन साथ में मास्क का वितरण कर वैक्सिनेशन के लिए प्रोत्साहित किया गया है।


इस दौरान श्रीमती मनीषा चौहान, श्रीमती सविता गौतम, श्रीमती तृप्ति सिंह , श्रीमती नीतू दुबे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती राजेश्वरी डेहरिया, सतीश डेहरिया, स्वच्छता ग्राही जोजी जेम्स, सरंपच ग्राम पंचायत मानेगांव रामकिशोर यादव, सिविल डिफेंस कोरोना वाॅलिटियर, साक्षी वाकले, विधिता मर्सकोले, प्रियंका सतनामी, राकेश उपाध्याय, जिला प्रभारी विजय नायक, रवि सनोडिया, शिवांशु नाथ परिहार, शिवम वाडीवा उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान संवाद