M.P.: जीवित पैंगोलिन के साथ दो आरोपित गिरफ्तार

सिवनी, 06 मई। जिले के उत्तर सामान्य वनमंडल के अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र छपारा में शुक्रवार की दोपहर को एक जीवित पैंगोलिन के साथ दो आरेापितों को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया है।
विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पेंच टाईगर रिजर्व द्वारा बीते 03 मई को मोटरसाइकिल से वन्य-प्राणी अवयवों को लेकर नागपुर जा रहे निरपत (35) ग्राम साकिन (बालाघाट), अनिल(35)वरकड़े ग्राम पोरिया और तिलक चन्द्र (33) ग्राम मोहगाँव (सिवनी) निवासी को राष्ट्रीय राज्यमार्ग 44 ग्राम खवासा से वन्य-प्राणी बाघ की हड्डी (वजन 5.3 किलोग्राम) बड़े-छोटे हड्डी संख्या 74 और पेंगोलिन सीपी (शल्क/स्केल) 2.4 किलोग्राम बरामद कर गिरफ्तार किया गया था। जिन्हें 04 मई को जिला न्यायालय में पेश किया गया था। जाँच अधिकारी के अनुरोध पर न्यायालय सिवनी द्वारा आरोपितों को 7 मई तक पेंच टाईगर रिजर्व की अभिरक्षा में सौंपा गया था। इस दौरान पेंच टाईगर रिजर्व की टीम ने आरोपितों से पूछताछ की जिस पर आरोपितों द्वारा दो लोगों के नाम बताये गये जो कि संभवत बालाघाट निवासी है शुक्रवार को वह तहसील छपारा में आने वाले है यह सूचना आरोपितों ने दी। जिस पर उत्तर सामान्य वनमंडल के परिक्षेत्र छपारा की टीम ने दबिश देकर दो व्यक्तियों को पकडा है जिनके पास से एक जीवित पैगोंलिन बरामद किया है।
विभागीय सूत्रों के अनुसार वन विभाग की टीम ने बरामद जीवित पैगोलिन का स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उसे प्राकृतिक आवास में सुरक्षित छोडा है। तथा आरोपितों के विरूद्ध वन अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है। आरोपितो ंसे वन विभाग की टीम पूछताछ कर रही है। जिसमें अन्य नये नामों के आने की संभावना है।
आरोपितों को शनिवार को जिला न्यायालय सिवनी के समक्ष पेश किया जायेगा।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!