सिवनी, 01अगस्त। मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र सिवनी सामान्य में वनरक्षक के पद पर पदस्थ और वन्यप्राणी प्रेमी व कार्टूनिस्ट जिनके कार्टून मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश में ख्याति अर्जित कर चुके है।

वन्यप्राणी प्रेमी ,कार्टूनिस्ट वनरक्षक रोहित शुक्ला जिला मुख्यालय सिवनी स्थित छिंदवाडा नाका के निवासी है। शासकीय सेवा में आने के पहले वह जिले के दैनिक अखबारो के लिए कार्टून बनाये करते थे जिसके कारण दैनिक अखबारों में उनके कार्टून की हमेशा प्रशंसा होती थी। शासकीय सेवा में आने के बाद रोहित विगत 8 वर्षो से वन्यप्राणियों के कार्टून बना रहे है। इन काटॅून को प्रमुखता से मध्यप्रदेश टाइगर फाउडेशन सोसायटी की अधिकारिक बेबसाइट में साझा किया जाता है।

इसी क्रम में रोहित शुक्ला द्वारा बनाये गये कार्टून को मध्यप्रदेश टाइगर फाउडेशन सोसायटी की अधिकारिक बेबसाइट में साझा किया गया है जिसमें वनरक्षक रोहित ने कार्टून में चित्रण किया है एक और किसान अपनी पत्नी के साथ खेत में बने बाघदेव के मंदिर में बाघ की पूजा कर रहे है और उनके खेत में मक्के की फसल लगी हुई है तथा पास में ही बांस व कांस से बने छत्ते के अंदर एक बाघ बैठा है । बैठा हुआ बाघ आसपास किसान के खेत की रखवाली करते हुए नजर आ रहा है।

May be an illustration of 1 person

इस कार्टून में रोहित ने एक तरफ लिखा है कि ऐसी मान्यता है कि खेत में बाघ के कदम पडने पर समृद्धि आती है। इसलिए उन्हें हम बाघदेव के रूप में पूजते है। सत्य यह है कि खेत में बाघ की गंध से शाकाहारी वन्यजीव फसल को क्षति नही पहुंचाते है और किसान अपनी पूरी फसल काटते है। कारण जो  भी बाघ हमारे लिए शुभदायक है।

ज्ञात हो कि बालीवुड के अभिनेता अभिताभ बच्चन ने अपने अल्पप्रवास के दौरान पेंच टाईगर रिजर्व सिवनी में रोहित द्वारा बनाये वन्यप्राणियों के कार्टूनों की भूरि-भूरि प्रशंसा की थी वही रोहित इसके लिए जिले,प्रदेश सहित राष्ट्रीय स्तर पर भी सम्मानित हो चुके है।

हिन्दुस्थान