सिवनी, 30 मई। विश्व विख्यात पेंच नेशनल पार्क की काॅलर वाली बाघिन टी-15 ने 29 शावकों को देकर विश्व रिकार्ड बनाया है। उन्ही शावकों में से एक मादा शावक ने जो अब टी-4(पाटदेव)बाघिन के नाम से जानी जाती है। उसने चौथे लिटर के 5 शावक को जन्म दिया है। इन शावकों की किलकारियों से पेंच नेशनल पार्क गुलजार हो गया है। और पर्यटक इन शावकों को देखने के लिए उत्सुक है व पार्क खुलने का इंतजार कर रहे है।
मुख्य वन संरक्षक व क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने रविवार की शाम को जानकारी दी कि मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में स्थित विश्वविख्यात पेंच नेशनल पार्क में सर्वाधिक 29 शावको को जन्म देने वाली कालर वाली बाघिन (टी-15) ने विश्व रिकार्ड दर्ज किया है। टी-15 (काॅलरवाली बाघिन) ने अक्टूबर 2010 में तीसरे लिटर में पांच शावकों को जन्म दिया है। उन्हीं शावकों में से एक मादा शावक ने, जो अब टी-4 (पाटदेव) बाघिन के नाम से जानी जाती है, ने अपने चौथे लिटर में 10 वर्षों के पश्चात् 30 नवम्बर 20 को 5 शावकों को जन्म दिया है।
आगे बताया कि टी-4 (पाटदेव) बाघिन ने पहले लिटर में वर्ष 2014 में 4 शावक, दूसरे लिटर में वर्ष 2017 में पुनः 4 शावक एवं तीसरे लिटर में वर्ष 2019 में 3 शावक को जन्म दिया है। वहीं टी-4 बाघिन के चौथे लिटर में 5 शावक को जन्म दिया है जो अब 6 माह के हो गये हैं एवं स्वस्थ हैं। टी-4 बाघिन अब तक कुल 16 शावकों को जन्म दे चुकी हैं।

हिन्दुस्थान संवाद