M.P. : चयनित 50 वन कर्मियों को मिलेगा “कमेन्डेशन डिस्क” और प्रशंसा-पत्र

प्रत्येक वर्ष 1 नवम्बर को किया जाएगा पुरस्कृत

भोपाल, 20 मई।वन विभाग में कार्यरत वन रक्षक, वनपाल, उप वन क्षेत्रपाल और वन क्षेत्रपाल स्तर के चयनित 50 वन कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिये प्रति वर्ष “कमेन्डेशन डिस्क” एवं प्रशंसा-पत्र प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। पुरस्कार से नवाजे जाने वाले वन कर्मी अपने गणवेश में उक्त डिस्क धारण करेंगे। यह व्यवस्था एक नवम्बर को हर साल की जाएगी।

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री महेन्द्र सिंह धाकड़ ने बताया कि पुरस्कार के लिए ऐसे वन कर्मी पात्र होंगे, जिन्होंने गंभीर वन अपराध (अवैध शिकार, अवैध कटाई एवं अवैध उत्खनन) पर प्रशंसनीय प्रतिबंधक तथा निरोधक कार्य, अग्नि सुरक्षा, उत्पादन कार्य एवं अन्य वानिकी कार्यो में विशेष प्रशंसनीय कार्य किया हो और गंभीर वन अपराध प्रकरणों को विशेष सूझ-बूझ से सुलझाया हो।

Forest Guards shot in Madhya Pradesh

श्री धाकड़ ने बताया कि ऐसे वन कर्मी, जिन्होंने खेल क्षेत्र में राज्य का प्रतिनिधत्व कर राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त किया हो, भी इस पुरस्कार में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा वन विभाग द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयोगों में वन कर्मियो की वजह से विभाग की कार्य प्रणाली में गुणात्मक सुधार पाए जाने पर भी “कमेन्डेशन डिस्क” एवं प्रशंसा-पत्र दिया जाएगा।

श्री धाकड़ ने बताया कि सिल्वर के अण्डाकार कमेन्डेशन डिस्क पर “प्र.मु.व.सं. एवं वन बल प्रमुख म.प्र. प्रशंसा” अंकित रहेगा। चयनित वन कर्मी अपने गणवेश में शर्ट के बाएँ पाँकेट के फ्लेप के ऊपर धारण कर सकेगा।

वन विभाग द्वारा जारी आदेश में सभी वन मण्डलाधिकारी और मुख्य वन संरक्षक (क्षेत्रीय) से कहा गया है कि मुख्यालय अपनी अनुशंसाएँ भेजते समय बारीकी से अर्हता की जॉच की जाना सुनिश्चित जाए, जिससे विभाग के इस अभिनव और नवाचार का स्तर बना रहे।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!