सिवनी, 20मई। जिले में जिला चिकित्सालय के एडवांस एम्बुलेंस वाहन को चलित अस्पताल के रूप में तैयार किया गया है। जिससे अब जिले वासियों को घर पहुँच अस्पताल की सुविधा मिल सकेंगी। इस चलित अस्पताल वाहन की खास बात यह हैं कि इसमें एडवांस तकनीकी जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों के साथ जरूरी दवाइया एवं अन्य संसाधन उपलब्ध हैं। यह वाहन सुदूर ग्रामीण अंचलों में आसानी से पहुँचने के लिए सक्षम हैं। इस वाहन को अस्पताल आपके द्वार नाम दिया गया हैं। जिसका शुभारभ गुरूवार को किया गया है।

जिला प्रशासन की इस पहल का सीधा लाभ सुदूर ग्रामीण अंचल में निवासरत व्यक्तियों को मिलेगा। अस्पताल आपके द्वार वाहन द्वारा ग्राम में पहुँचकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें चिकित्सकीय सहायता एवं जरूरी दवाइयां आदि उपलब्ध की जायेगी। जिससे निश्चित रूप से ग्रामीण अंचलों में चिकित्सकीय सेवाओं की प्रदायगी का उन्नयन हो सकेगा।

अस्पताल आपके द्वार वाहन द्वारा गुरुवार 20 मई को गोपालगंज के ग्राम चंदोरी कलां तथा चंदोरी खुर्द का भ्रमण कर 180 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, उपचार के साथ ही जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराई गई। वही 31 व्यक्तियोँ के नमूने प्राप्त किये गए । अस्पताल आपके द्वार वाहन का संचालन स्वास्थ्य केंद्र अथवा चिकित्सक विहीन क्षेत्रों को चिन्हांकित कर किया जायेगा साथ ही कोरोना संक्रमण के मद्देनजर निवासियों के कोरोना टेस्ट के सैंपल भी प्राप्त किये जायेंगे।

हिन्दुस्थान संवाद