सिवनी, 28 दिसंबर। मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.राजेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के अंतर्गत जिले के समस्‍त प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र-हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटरों के माध्‍यम से टलीमेडिसिन की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह सुविधा हब और स्‍पोक मॉडल के आधार पर दी जा रही है जहां हब पर विशेषज्ञ चिकित्‍सक उपलब्‍ध होते है और वह स्‍पोक पर उपलब्‍ध चिकित्‍सक तथा सी.एच.ओ. द्वारा हितग्राही को तत्‍काल चिकित्‍सकीय सुविधा टेलीकन्‍सलटेशन के माध्‍यम से प्रदान कर रहे है।

इस मॉडल के अंतर्गत हब की स्‍थापना ग्‍लोकल हेल्‍थकेयर के माध्‍यम से एम्‍स भोपाल में की गई है और स्‍पोक की स्‍थापना जिले के चयनित प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों–हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर में की गई है। इस मॉडल के माध्‍यम से प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो पर एम्‍स के 03 विशेषज्ञ चिकित्‍सकों गायनोकोलॉजिस्‍ट, पीडियाट्रिक्‍स, जनरल मेडिसीन द्वारा आम जन मानस को स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें टेलीकन्‍सलटेंशन ई-संजीवनी पोर्टल के माध्‍यम से वर्तमान में दी जा रही है तथा ईडीएल के अनुरूप औषधियों का जेनेरिक प्रीस्क्रिप्‍शन दिया जा रहा है।

जिले में ग्‍लोकल हेल्‍थकेयर के माध्‍यम से प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों-हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर पर लैब टेक्‍नीशियन पदस्‍थ किए गये है जिनके द्वारा 28 प्रकार के टेस्‍ट किये जा रहे है। लैब टेक्‍नीशियन के द्वारा प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो पर आ रहे मरीज जो टेलीकन्‍सलटेशन की सुविधा प्राप्‍त नही कर रहे है उन्‍हे भी लैब टेस्‍ट की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है।

मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.राजेश श्रीवास्‍तव ने आम जन से सोमवार से शनिवार (रविवार एवं शासकीय अवकाश को छोड़कर) प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो में टेलीकन्‍सलटेंशन के माध्‍यम से हब पर पदस्‍थ विशेषज्ञ चिकित्‍सको से परामर्श लेकर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का लाभ लेने की अपील की है।

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!