जिले में धूमधाम से मनाया गया हनुमान जन्मउत्सव, रैली, हवन और भंडारों का हुआ आयोजन

सिवनी, 16 अप्रैल । जिले भर के हनुमान मंदिरों में भगवान हनुमान की जन्मउत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान हनुमान भक्तो ने जय श्रीराम , जय श्रीराम , जय हनुमान , पवन पुत्र हनुमान की जय के जयकारों को लगाते हुए रैली भी निकाली जिससे पूरा जिला जयकारों से गुंजायमान हुआ। जगह-जगह हनुमान चालीसा व सुंदरकांड के पाठ के साथ प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।


सुबह से शुरू होने वाला यह क्रम देर रात तक होने वाली पूजा तक चलता रहेगा। आज शनिवार को हनुमान जयंती पर पंचमुखी बाबा मंदिर शुक्रवारी, दुर्गा चौक, डोरली छतरपुर, सहित जिले भर के मंदिरों में दर्शन पूजन को लेकर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शहर के चौराहे स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया था। मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि ऐसे तो सभी देवी देवताओं की पूजा हमारे जीवन में कीर्ति और शांति लेकर आती है।
हनुमान जयंती की तैयारियां कल ही पूर्ण कर ली गई थी। हनुमान मंदिरों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। मंदिरों में बालाजी की झांकी सजाई गई। कार्यक्रम के तहत अखंड रामायण पाठ की शनिवार दोपहर में पूर्णाहुति की गई। शाम महाआरती का आयोजन होगा। शाम को भजन कीर्तन भी होगा। सिवनी जिले के आठों विकासखंड में विशाल भंडारे आयोजित किए गए हैं। कुंडारी में हनुमानजी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भी की गई है।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :