ग्वालियर: प्री मानसून गतिविधियां थमते ही फिर से गर्म होने लगा मौसम

नौतपा के चौथे दिन पारा 43 डिग्री सेल्सियस के नजदीक

ग्वालियर, 28 मई (हि.स.)। पिछले एक सप्ताह से जारी प्री मानसून गतिविधियों के चलते तेज गर्मी से राहत थी, लेकिन रोहिणी नक्षत्र (नौतपा) के चौथे दिन प्री मानसून गतिविधियां थमते ही तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो से तीन दिनों में तापमान एक बार फिर 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है।

शनिवार को मौसम लगभग शुष्क रहा। इसके चलते सुबह से ही काफी तेज धूप निकली। साथ ही लगभग छह किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं भी चलती रहीं। दोपहर में तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का प्रकोप भी नजर आया। इसके साथ ही उमस भी परेशान करती रही।

स्थानीय मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि वर्तमान में उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में प्रेरित चक्रवात सक्रिय है, लेकिन ग्वालियर में इनका कोई असर नहीं है, इसलिए फिलहाल तापमान में वृद्धि होगी। अगले दो से तीन दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। यानी अभी अंचलवासियों को भीषण गर्मी के एक और दौर का सामना करना पड़ सकता है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में शनिवार को अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 1.6 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.0 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 45 और शाम को 29 प्रतिशत दर्ज की गई।

इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार/शरद

follow hindusthan samvad on :
error: Content is protected !!