सिवनी,08 जुलाई। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कुपोषण को दूर करना हम सबका नैतिक दायित्व है। इन्हीं भावनाओं के साथ आज ग्राम कोहका में पर्यावरण और पोषण के तहत प्रोटीन , कैल्शियम, विटामिन से भरपूर मुनगा के 101 पौधे प्रत्येक परिवार को दिए गए और लगाएं गये।


उक्ताशय की जानकारी गूंज संस्था की अध्यक्ष मनीषा चौहान ने गुरूवार की देर शाम को दी ।
उन्होनें बताया कि ग्राम कोहका में प्रत्येक परिवार को मुनगा के पौध दिये गये है जिसके बारे में उत्तर सामान्य वनमंडल के उपवनमंडलाधिकारी गोपाल सिंह द्वारा ग्रामीणों को मुनगे के लाभ एवं उपयोगिता बताई गई है।


संस्था की अध्यक्ष मनीषा चौहान द्वारा हर परिवार से सहजन के पौधे के पालन की जिम्मेदारी की शपथ ली गई तथा बताया गया कि मुनगे में एंटी बैक्टेरियल गुण पाया जाता है जो कई तरह के संक्रमण से सुरक्षित रखता है , इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। विशेष बात यह है कि हर पौधे को एक एतिहासिक व्यक्ति का नाम दिया गया। और किशोरी बालिकाओं को माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए शक्ति बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन का वितरण किया गया ,साथ ही वैक्सिनेशन के लिए संस्था के सदस्यों प्रोत्साहित किया गया है।


कार्यक्रम में सचिव सविता गौतम , कोषाध्यक्ष तृप्ति सिंग ,मिडिया प्रभारी रश्मि उपाध्याय, संध्या नगपुरे ,संगीता चौरसिया, अन्नपूर्णा मालवीय , खुशहाली चौहान ,सपना गोस्वामी , नीतू दुबे , गीता शर्मा , साधना शर्मा सरपंच रामकिशोर यादव , रोजगार सहायक सतीश और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि की उपस्थित रही।
हिन्दुस्थान संवाद